India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ईरान ने इजरायल पर किया ऐतिहासिक हमला : 181 मिसाइलें दागकर बढ़ाई तनाव की स्थिति

12:52 PM Oct 02, 2024 IST
Advertisement

ईरान :  ईरान ने मंगलवार की रात इजरायल पर इतिहास के सबसे बड़े हमले को अंजाम दिया है, जिसमें उसने मात्र 25 मिनट में 181 बैलिस्टिक मिसाइलें दागी। यह हमला अमेरिका के अनुसार अप्रैल में किए गए हमले की तुलना में दोगुना तीव्र था। इजरायल ने इस हमले के जवाब में कड़ी कार्रवाई की कसम खाई है और ईरान को भारी कीमत चुकाने की चेतावनी दी है।

Highlight :

  • ईरान ने 25 मिनट में इजरायल पर 181 बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं
  • प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी
  • ईरानी हमले के बाद अमेरिका ने क्षेत्र में अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती की

बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान को सबक सिखाने की खाई कसम

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान को सबक सिखाने की कसम खाई है। उनका कहना है कि ईरान ने बड़ी गलती की है और उसे इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। इजरायली सेना ने स्पष्ट किया है कि वे तय करेंगे कि ईरान को कब और कैसे जवाब दिया जाएगा।ईरान के इस हमले के बाद अमेरिका और इजरायल के बीच बैठकों का दौर चल रहा है। राष्ट्रपति जो बाइडन ने मध्य पूर्व में अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती का आदेश दिया है, जिससे यह संकेत मिलता है कि स्थिति गंभीर है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने भी इस मुद्दे पर एक आपात बैठक बुलाई है। ईरान और इजरायल के बीच बढ़ते तनाव से पूरी दुनिया चिंतित है, और यूरोपीय संघ ने युद्धविराम की अपील की है।

ईरान ने इजरायल पर25 मिनट में 181 मिसाइलें दागीं

ईरानी हमले के बाद, इजरायल ने बुधवार सुबह लेबनान की राजधानी बेरूत में भी बमबारी की, जहां उसने हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाया। इजरायली सेना ने लोगों को इलाके को खाली करने का आदेश दिया है। ईरान ने अपने हमले को रक्षात्मक बताते हुए कहा है कि यह केवल इजरायल की सैन्य सुविधाओं को निशाना बनाने के लिए किया गया था। ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी के अनुसार, हमले में तीन इजराइली सैन्य ठिकानों को लक्ष्य बनाया गया था। ईरान के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल मोहम्मद बाघेरी ने इजरायल को चेतावनी दी है कि यदि इजरायल ने ईरान पर हमला किया, तो उसके पूरे बुनियादी ढांचे को तबाह कर दिया जाएगा।

ईरान ने पहली बार हाइपरसोनिक फतेह मिसाइलों का उपयोग किया, जिसमें 90% मिसाइलों ने अपने लक्ष्य को भेदने में सफलता पाई।हालांकि, इजरायल का दावा है कि अधिकांश मिसाइलों को उनके एयर डिफेंस सिस्टम ने रोक दिया। ईरानी विदेश मंत्री अब्बास अराक्ची ने चेतावनी दी है कि यदि इजरायल बदले की कार्रवाई करता है, तो ईरान की प्रतिक्रिया और अधिक मजबूत होगी। इस बढ़ते तनाव और संभावित युद्ध की आहट के बीच, अमेरिका और इजरायल के बीच सहयोग की आवश्यकता बढ़ गई है। ईरान के खिलाफ मिलकर बड़े सैन्य कदम उठाए जाने की संभावना से दुनिया की निगाहें इस क्षेत्र पर टिकी हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article