India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

इस्लामाबाद 16 अक्टूबर को 23वीं SCO बैठक की मेजबानी करेगा, व्यापार और आर्थिक एजेंडे जैसे गंभीर मुद्दों पर चर्चा

12:53 PM Oct 15, 2024 IST
Advertisement

SCO : शंघाई सहयोग संगठन के शासनाध्यक्षों की परिषद (सीएचजी) की 23वीं बैठक बुधवार को पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में होने वाली है।

Highlight

23वीं बैठक 16 अक्टूबर 2024 को इस्लामाबाद में पाकिस्तान की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी

विदेश मंत्रालय ने आगे कहा कि बैठक में संगठन के व्यापार और आर्थिक एजेंडे पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। विदेश मंत्रालय ने कहा, एससीओ के शासनाध्यक्षों की परिषद (सीएचजी) की 23वीं बैठक 16 अक्टूबर 2024 को इस्लामाबाद में पाकिस्तान की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी। एससीओ सीएचजी बैठक सालाना आयोजित की जाती है और संगठन के व्यापार और आर्थिक एजेंडे पर ध्यान केंद्रित करती है।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर एससीओ की 23वीं बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे

विदेश मंत्री एस. जयशंकर एससीओ की 23वीं बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। विज्ञप्ति में कहा गया है, भारत एससीओ प्रारूप में सक्रिय रूप से शामिल है, जिसमें एससीओ ढांचे के भीतर विभिन्न तंत्र और पहल शामिल हैं।" विदेश मंत्री ने पहले कहा था कि वह भारत-पाकिस्तान संबंधोंपर चर्चा करने के लिए इस्लामाबाद नहीं जा रहे हैं, बल्कि उनकी यात्रा बहुपक्षीय कार्यक्रम एससीओ शिखर सम्मेलन 2024 के बारे में है। जयशंकर ने इस बात पर भी जोर दिया था कि वह केवल "एससीओ का अच्छा सदस्य" बनने के लिए पाकिस्तान की यात्रा कर रहे हैं। पाकिस्तान विदेश कार्यालय के एक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ आगामी सीएचजी बैठक की अध्यक्षता करेंगे। एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, शिखर सम्मेलन के दौरान चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग, रूस के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तीन, बेलारूस के प्रधानमंत्री रोमन गोलोवचेंको, कजाकिस्तान के प्रधानमंत्री ओल्जास बेक्टेनोव, किर्गिस्तान के प्रधानमंत्री अकीलबेक झापारोव, ताजिकिस्तान के प्रधानमंत्री अकीलबेक झापारोव और उज्बेकिस्तान के प्रधानमंत्री अब्दुल्ला निगमातोविच अरिपोव, साथ ही ईरान के पहले उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर और एससीओ सदस्य देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले अन्य लोग शामिल होंगे।

SCO की स्थापना 15 जून, 2001 को शंघाई, चीन में हुई थी

शिखर सम्मेलन में विशेष अतिथि के रूप में तुर्कमेनिस्तान के विदेश मंत्री और कैबिनेट के उपाध्यक्ष, साथ ही पर्यवेक्षक राज्य के रूप में मंगोलिया के प्रधानमंत्री ओयुन-एर्डीन लुवसन्नामराय भी भाग लेंगे। शंघाई सहयोग संगठन एक स्थायी अंतर-सरकारी अंतरराष्ट्रीय संगठन है जिसकी स्थापना 15 जून, 2001 को शंघाई, चीन में हुई थी। एससीओ के प्रमुख लक्ष्यों में सदस्य देशों के बीच आपसी विश्वास को मजबूत करना, व्यापार, अर्थव्यवस्था, विज्ञान और प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में सहयोग को प्रोत्साहित करना और क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरता को सुनिश्चित करना और बनाए रखना शामिल है।

एससीओ के सदस्य देशों में भारत, ईरान, चीन, पाकिस्तान और रूस जैसे देश शामिल हैं

एससीओ के सदस्य देशों में भारत, ईरान, चीन, पाकिस्तान और रूस जैसे देश शामिल हैं। इसके कई अन्य महत्वपूर्ण संवाद साझेदार हैं जैसे बहरीन, मिस्र, कतर, मालदीव, म्यांमार, यूएई और श्रीलंका।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article