India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Israel-Hamas युद्धविराम को लेकर कतर का बड़ा ऐलान, 2 दिन बढ़ी समयसीमा

08:58 AM Nov 28, 2023 IST
Israel-Hamas War Update
Advertisement

Israel-Hamas War Update: इजरायल-हमास के बीच चार दिनों का युद्धविराम खत्म होने वाला है। इस दौरान कतर के विदेश मंत्रालय ने बड़ा ऐलान किया कर दिया है कि ये युद्धविराम दो और दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है। यह घोषणा दोनों पक्षों के बीच चार दिवसीय संघर्ष विराम के अंतिम दिन हुई है।

आपको बता दें कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि गाजा पट्टी पर मानवीय युद्धविराम को बढ़ाने के लिए समझौता हो गया है। अब इसे दो दिनों के लिए बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा, "कतर घोषणा करता है कि चल रही मध्यस्थता के तहत गाजा पट्टी में मानवीय संघर्ष विराम (Ceasefire) को दो और दिनों के लिए बढ़ाने पर एक समझौता हुआ है."

युद्ध में मिस्र के साथ कतर प्रमुख मध्यस्थ रहा

बता दें इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में मिस्र के साथ कतर प्रमुख मध्यस्थ रहा है। यह घोषणा दोनों पक्षों के बीच चार दिवसीय संघर्ष विराम के अंतिम दिन हुई है। इस संबंध में हमास ने कहा कि वह कतर और मिस्र के साथ पिछले चार दिवसीय युद्धविराम की समान शर्तों के तहत इजरायल के साथ संघर्ष विराम के दो दिन के विस्तार पर सहमत हुआ था।

बंधकों की चौथी अदला-बदली की तैयारी कर रहे Israel-Hamas

Israel-Hamas War Update: इसके साथ ही अब इजरायल और हमास बंधकों की चौथी अदला-बदली की तैयारी कर रहे हैं। इससे पहले रविवार को हमास ने 17 और बंधकों को रिहा किया था। इनमें 14 इजरायली और तीन थाई बंधक शामिल हैं. बदले में, इजराइल ने 39 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया था। दरअसल, युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक 15,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं, जिनमें से लगभग दो तिहाई महिलाएं और बच्चे हैं, जबकि इजरायल में लगभग 1,200 लोग मारे गए हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article