India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Israel-Lebanon War: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस के देश में प्रवेश पर इजराइल ने लगाया प्रतिबंध

09:23 PM Oct 02, 2024 IST
Advertisement

Israel-Lebanon War: इजरायल ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को अवांछित घोषित कर दिया और ईरान के मिसाइल हमले की स्पष्ट रूप से निंदा करने में विफल रहने पर उनके देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया। इजरायली विदेश मंत्री कैट्ज़ ने बयान जारी करते हुए कहा, " वह इजरायल की धरती पर पैर रखने के योग्य नहीं है। यह (गुटेरेस) इजरायल से नफरत करने वाले महासचिव हैं, जो आतंकवादियों, बलात्कारियों और हत्यारों को समर्थन देते हैं. गुटेरेस को संयुक्त राष्ट्र के इतिहास में एक दाग के रूप में याद किया जाएगा।"

UN महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को इजरायल में अवांछित घोषित

इजरायल के विदेश मंत्री इजरायल कैट्ज ने बुधवार दोपहर को घोषणा की कि आज, मैंने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को इजरायल में अवांछित घोषित कर दिया है और उनके देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। जो कोई भी ईरान द्वारा इजरायल पर किए गए जघन्य हमले की स्पष्ट रूप से निंदा नहीं कर सकता, जैसा कि दुनिया के लगभग हर देश ने किया है, वह इजरायल की धरती पर कदम रखने का हकदार नहीं है, इजरायल पर 2023 के हमास हमले की पहली बरसी से कुछ ही दिन पहले, कैट्ज ने आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करने में विफल रहने के लिए संयुक्त राष्ट्र प्रमुख की आलोचना की।

UN के इतिहास पर एक दाग के रूप में याद किया जाएगा- विदेश मंत्री

इजरायल के विदेश मंत्री ने एक्स पर लिखा, यह एक महासचिव है जिसने सात अक्टूबर को हमास के हत्यारों द्वारा किए गए नरसंहार और यौन अत्याचारों की निंदा नहीं की है, ना ही उन्होंने उन्हें आतंकवादी संगठन घोषित करने के लिए कोई प्रयास किया है। एक महासचिव जो हमास, हिजबुल्लाह, हूती और अब वैश्विक आतंक की जननी ईरान के आतंकवादियों, बलात्कारियों और हत्यारों को समर्थन देता है, उसे संयुक्त राष्ट्र के इतिहास पर एक दाग के रूप में याद किया जाएगा।

क्या कहा था UN महासचिव

विदेश मंत्री ने कहा कि इजराल अपने नागरिकों की रक्षा करना जारी रखेगा और एंटोनियो गुटेरेस के साथ या उसके बिना, अपनी राष्ट्रीय गरिमा को बनाए रखेगा। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने मंगलवार को कहा था कि वह लेबनान में संघर्ष के बढ़ने से बेहद चिंतित हैं और उन्होंने तत्काल युद्धविराम की अपील की। ​​ गुटेरेस ने कहा था कि लेबनान में किसी भी कीमत पर एक व्यापक युद्ध से बचना चाहिए, और लेबनान की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान किया जाना चाहिए।


उन्होंने कुछ घंटों बाद एक्स पर एक और मैसेज पोस्ट किया जब ईरान ने मंगलवार रात को लगभग 200 मिसाइलों से इजरायल पर हमला किया। गुटेरेस ने कहा, मैं मध्य-पूर्व में बढ़ते संघर्ष की निंदा करता हूं, जो लगातार बढ़ता जा रहा है। इसे रोकना होगा। हमें निश्चित रूप से युद्धविराम की आवश्यकता है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव का अपील

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपील की कि वे बेरूत (लेबनान) में आज शुरू की गई 426 मिलियन डॉलर की आपातकालीन मानवीय अपील का तत्काल समर्थन करें। स्टीफन दुजारिक ने कहा, हमारे मानवीय सहयोगियों का कहना है कि इस धनराशि का उद्देश्य अगले तीन महीनों के लिए 10 लाख लोगों को मानवीय सहायता प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि लेबनान में मानवीय समन्वयक इमरान रिज़ा ने चेतावनी दी है कि पर्याप्त संसाधनों के बिना पूरे देश की आबादी को उस सहायता के बिना छोड़ देने का जोखिम है जिसकी उन्हें तत्काल आवश्यकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article