India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

इजरायली सेना ने हिज्बुल्लाह के ठिकानों को बनाया निशाना, 4 आतंकियों की मौत

10:41 AM Aug 21, 2024 IST
Advertisement

इजरायली सेना लगातार हिज्बुल्लाह के ठिकानों को निशाना बना रही है। इस बीच हिज्बुल्लाह ने बुधवार को बताया कि दक्षिणी लेबनान के मतमोरा में हुए इजराइली हवाई हमले में उसके चार सदस्य मारे गए हैं। लेबनान के आतंकी समूह हिज्बुल्लाह ने एक बयान में कहा है कि इजरायल ने उसके ठिकानों पर हमला किया, जिसमें उसके चार सदस्यों की मौत हो गई। हिज्बुल्लाह ने कहा कि इन चार मौतों के साथ ही गाजा पट्टी में युद्ध शुरू होने के बाद से मारे गए हिज्बुल्लाह के सदस्यों की संख्या 419 हो गई है। इस बीच, लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार की सुबह एक बयान में कहा कि देश के पूर्वी हिस्से बेका घाटी में इजराइल ने हमला किया, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और 19 अन्य घायल हो गए।

इजरायल पर हमला करने का ऐलान



इजरायल रक्षा बलों (IDF) ने पहले एक बयान में कहा था कि उसने हिज्बुल्लाह के बालबेक इलाके में स्थित हथियारों के ठिकानों को निशाना बनाया था। IDF ने कहा कि यह हमला उत्तरी इजरायल में हिज्बुल्लाह के ड्रोन हमले के जवाब में किया गया था। लेबनान की मीडिया ने बुधवार सुबह पूर्वी लेबनान में बालबेक जिले में कई इजरायली हवाई हमलों की जानकारी दी है। रिपोर्ट में कहा गया कि इजरायली लड़ाकू विमानों के क्षेत्र के ऊपर से उड़ान भरने के दौरान विस्फोटों की आवाज सुनाई दी गई हैं। इससे पहले हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह ने 30 जुलाई को अपने सैन्य प्रमुख फुआद शुकर की हत्या के बाद इजरायल पर हमला करने का ऐलान किया था।

हमास आतंकवादियों ने इजराइल पर हमला किया



ज्ञात हो कि, 7 अक्टूबर, 2023 को हमास के आतंकवादियों ने दक्षिणी इजराइल पर हमला कर दिया था। इस हमले में 1,200 लोगों की हत्या कर दी गई थी और 251 लोगों का अपहरण कर लिया गया था। इसके बाद इजराइल ने गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया। जिसमें हजारों फिलिस्तीनी मारे गए हैं। इससे पहले गाजा में इजरायली सेना और हमास के बीच चल रही भीषण जंग के बीच 6 इजरायली बंधकों के शव बरामद हुए है। सभी का शव गाजा के खान यूनिस क्षेत्र में मिला है। इजरायली सेना ने इसको लेकर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। इजरायल की सेना का कहना है कि बंधकों के साथ इस तरह के व्यवहार तबाही का न्योता है। इजरायल की सेना ने कहा है कि उसने पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास के हमले के दौरान बंधक बनाए गए 6 लोगों के शव बीती रात बरामद किए गए है। हालांकि, ये शव ऐसे समय में बरामद हुए हैं जब अमेरिका, मिस्र व कतर इजराइल और हमास के बीच संघर्ष विराम समझौते के लिए प्रयास कर रहे हैं। इस समझौते में हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों को रिहा किया जाना भी शामिल है। माना जाता है कि सात अक्टूबर के हमले के बाद अब भी करीब 110 लोगों को हमास ने बंधक बना रखा है। इजराइली अधिकारियों के अनुमान के अनुसार इनमें से करीब एक तिहाई की मौत हो चुकी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article