IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Jagadguru Rambhadracharya: त्रेता युग की छाया आज कलयुग पर पड़ रही है

01:27 PM Jan 22, 2024 IST
Advertisement

अयोध्या के राम मंदिर में राम लला के शुभ प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले, Jagadguru Rambhadracharya ने सभी 'सनातन' अनुयायियों को शुभकामनाएं दीं और लोगों से भगवान राम के मूल्यों को अपने जीवन में शामिल करने का आग्रह किया। “मैं राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर सनातन धर्म के सभी लोगों को शुभकामनाएं देता हूं। मैं चाहता हूं कि हर कोई भगवान राम की विशेषताओं को अपने जीवन और व्यवहार में शामिल करे। आज कलयुग पर त्रेता युग की छाया पड़ रही है। भगवान राम के 'वनवास' से अयोध्या लौटने जैसी खुशी का अनुभव आज किया जा सकता है,'' जगद्गुरु ने कहा।

Highlights:

भव्य कार्यक्रम के निमंत्रण को अस्वीकार करने वाले लोगों के बारे में पूछे जाने पर, जगद्गुरु ने कहा, "विनाश काले विपरीत बुद्धि," उन्होंने कहा कि वह उन पर और अधिक टिप्पणी नहीं करना चाहते हैं। प्राण प्रतिष्ठा के साक्षी योग गुरु रामदेव ने कहा कि यह देश में राम राज्य की एक नई शुरुआत है। “हम यहां तब आए जब रामलला तंबू में थे। आज एक भव्य मंदिर बन रहा है. आज सनातन का एक नया इतिहास रचा जा रहा है। राम मंदिर में प्राणप्रतिष्ठा के साथ, 'राम राज्य' की एक नई शुरुआत हो रही है'' रामदेव ने कहा, बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री ने भी यही भावना व्यक्त की और कहा, ''यह भारत के लिए गर्व का दिन है, यह है 'राम राज्य' की शुरुआत। मेरा दिल भरा हुआ है, हम भी बहुत खुश हैं''। राम लला की 'प्राण प्रतिष्ठा' पौष शुक्ल कूर्म द्वादशी, विक्रम संवत 2080 को निर्धारित है, जो आज, 22 जनवरी को है। प्राण प्रतिष्ठा शुरू होने की उम्मीद दोपहर करीब 12.30 बजे और दोपहर 1 बजे समाप्त होने का अनुमान है।

समारोह में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों की गरिमामय उपस्थिति देखी जाएगी। मंदिर अधिकारियों के अनुसार, सेना के हेलीकॉप्टर अयोध्या में फूलों की वर्षा करेंगे और प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर राम जन्मभूमि मंदिर में आरती के समय 30 कलाकार मंदिर परिसर में विभिन्न भारतीय संगीत वाद्ययंत्र बजाएंगे। ऐतिहासिक प्राण प्रतिष्ठा समारोह में देश के सभी प्रमुख आध्यात्मिक और धार्मिक संप्रदायों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। समारोह में विभिन्न आदिवासी समुदायों के प्रतिनिधियों सहित सभी क्षेत्रों के लोग भी शामिल होंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री इस विशिष्ट सभा को संबोधित करेंगे। गर्भगृह में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम संपन्न होने के बाद सभी साक्षियों को क्रमश: दर्शन होंगे।

भव्य श्री राम जन्मभूमि मंदिर का निर्माण पारंपरिक नागर शैली में किया गया है। इसकी लंबाई (पूर्व-पश्चिम) 380 फीट है; चौड़ाई 250 फीट और ऊंचाई 161 फीट है; और यह कुल 392 स्तंभों और 44 दरवाजों द्वारा समर्थित है। मंदिर के स्तंभों और दीवारों पर हिंदू देवी-देवताओं और देवियों के जटिल चित्रण प्रदर्शित हैं। भूतल पर मुख्य गर्भगृह में भगवान श्री राम के बचपन के स्वरूप (श्री रामलला की मूर्ति) को रखा गया है। मंदिर का मुख्य प्रवेश द्वार पूर्वी दिशा में स्थित है, जहाँ सिंह द्वार के माध्यम से 32 सीढ़ियाँ चढ़कर पहुंचा जा सकता है। मंदिर में कुल पाँच मंडप (हॉल) हैं - नृत्य मंडप, रंग मंडप, सभा मंडप, प्रार्थना मंडप और कीर्तन मंडप। मंदिर के पास एक ऐतिहासिक कुआँ (सीता कूप) है, जो प्राचीन काल का है। मंदिर परिसर के दक्षिण-पश्चिमी भाग में, कुबेर टीला में, भगवान शिव के प्राचीन मंदिर का जीर्णोद्धार किया गया है, साथ ही जटायु की एक मूर्ति भी स्थापित की गई है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article