IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

500 साल बाद घर लौटे भगवान श्रीराम, दुनियाभर में ख़ुशी की लहर

02:11 PM Jan 22, 2024 IST
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 साल बाद अयोध्या में भगवान श्रीराम की घर वापसी के अवसर पर 'प्राण प्रतिष्ठा' का नेतृत्व किया। बड़े पैमाने पर उत्सव के बीच राम मंदिर का उद्घाटन किया गया और राम लला (शिशु भगवान राम) का चेहरा सामने आया।

Highlights:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के मौके पर 'प्राण प्रतिष्ठा' अनुष्ठान का नेतृत्व किया। इसके तुरंत बाद राम लला (शिशु भगवान राम) की पहली तस्वीरें सामने आईं। रामलला की मूर्ति को सोने और पन्ना के आभूषणों से सजाया गया है। मूर्ति को पिछले सप्ताह मंदिर में रखा गया था, और उनका चेहरा, भले ही आँखें बंद थी, बाद में सामने आया। आज आंखों पर ढका दुपट्टा हटते ही पूरा चेहरा दुनिया के सामने आ गया। पीएम मोदी ने 84 सेकंड के 'मुहूर्त' में 'प्राण प्रतिष्ठा' की और इससे पहले, उन्होंने आरएसएस प्रमुख मोहन भगवंत के साथ अनुष्ठान में भाग लिया। प्रधानमंत्री ने भारी जश्न के बीच अनुष्ठान शुरू होने से कुछ मिनट पहले राम मंदिर में प्रवेश किया।

कार्यक्रम स्थल पर कई मेहमान मौजूद थे, जिनमें बॉलीवुड आइकन अमिताभ बच्चन और उनके बेटे अभिषेक बच्चन और रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, कैटरीना कैफ और विक्की कौशल जैसे अन्य सुपरस्टार शामिल थे। क्रिकेट आइकन सचिन तेंदुलकर और अनिल कुंबले भी राम मंदिर पहुंचे हैं। बिजनेस टाइकून मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी और बेटी ईशा अंबानी को भी इस कार्यक्रम में पहुंचने से पहले चित्रित किया गया था। इस कार्यक्रम के लिए महान अभिनेता रजनीकांत भी आज राम मंदिर में हैं।

कार्यक्रम स्थल पर पीएम मोदी के पहुंचने से पहले भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों ने अयोध्या में राम मंदिर परिसर पर फूलों की वर्षा की। उत्तर प्रदेश का शहर पिछले कुछ दिनों से उत्सव के मूड में है, भक्तों के बीच 'जय श्री राम' के नारे लग रहे हैं और शहर में भगवान राम के पोस्टर लगे हुए हैं। भाजपा की दिग्गज नेता उमा भारती और साध्वी ऋतंभरा को 'प्राण प्रतिष्ठा' अनुष्ठान से पहले एक-दूसरे को गले लगाते और भावुक होते हुए देखा गया। इस बीच, दिन में खबर आई कि बीजेपी के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी अत्यधिक ठंड के कारण इस कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे। तीनों बीजेपी नेता राम मंदिर आंदोलन का हिस्सा थे।

पीएम मोदी, जिन्होंने इस महीने की शुरुआत में राम मंदिर के उद्घाटन से पहले 11 दिवसीय अनुष्ठान करने की घोषणा की थी, अनुष्ठान में भाग लेने से पहले राम मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश किया। आज के राम मंदिर उद्घाटन के लिए विपक्षी दलों को भी आमंत्रित किया गया था, लेकिन उन्होंने इस आयोजन को "राजनीतिकरण" करने और इस साल के लोकसभा चुनाव से पहले इसे एक हथियार के रूप में इस्तेमाल करने से इनकार कर दिया।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article