India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Manipur Violence: दिल्ली की अदालत ने अंतरराष्ट्रीय साजिश मामले में आरोपियों को 2 दिन की रिमांड पर भेजा

04:53 PM Oct 01, 2023 IST
Advertisement

दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने रविवार को मणिपुर हिंसा मामले में आरोपी सेमिनलुन गंगटे को 3 अक्टूबर तक दो दिन की राष्ट्रीय जांच एजेंसी की हिरासत में भेज दिया। आरोपी को शनिवार को मणिपुर से गिरफ्तार कर दिल्ली लाया गया, उसे ट्रांजिट रिमांड पर दिल्ली ले जाया गया। आरोप है कि म्यांमार और बांग्लादेश स्थित आतंकी संगठनों के नेतृत्व ने 'भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ने' के लिए एक अंतरराष्ट्रीय साजिश रची है।

जातीय हिंसा का फायदा उठाकर आतंकी संगठनों को पहुंचाना चाहते थे लाभ

संघीय जांच एजेंसी ने आतंकवाद विरोधी कानून गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम और अन्य कानूनों के तहत मामला दर्ज किया है। एनआईए के अनुसार, सेमिनलुन गंगटे को मणिपुर राज्य में मौजूदा जातीय अशांति का फायदा उठाकर भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने के लिए म्यांमार और बांग्लादेश स्थित आतंकी संगठनों के नेतृत्व द्वारा एक अंतरराष्ट्रीय साजिश से संबंधित मामले में गिरफ्तार किया गया है।

जानिए क्या है पूरा मामला

यह मामला 19 जुलाई, 2023 को नई दिल्ली में एनआईए द्वारा संज्ञान लेते हुए दर्ज किया गया था। ऐसा कहा गया है कि एक जांच से पता चला है कि, म्यांमार और बांग्लादेश स्थित उग्रवादी समूहों ने विभिन्न जातीय समूहों के बीच दरार पैदा करने और युद्ध छेड़ने के इरादे से हिंसा की घटनाओं में शामिल होने के लिए भारत में उग्रवादी नेताओं के एक वर्ग के साथ एक साजिश रची है। इस उद्देश्य के लिए, आतंकवादी नेतृत्व हथियार, गोला-बारूद और अन्य प्रकार के आतंकवादी हार्डवेयर खरीदने के लिए धन मुहैया करा रहा है, जो सीमा पार से और साथ ही भारत के उत्तर पूर्वी राज्यों में सक्रिय अन्य आतंकवादी संगठनों से प्राप्त किए जा रहे हैं। एनआईए ने कहा कि मामले में आगे की जांच जारी है।

Advertisement
Next Article