India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Nepal Flood: नेपाल में बारिश का नया अलर्ट जारी, बाढ़ एवं भूस्खलन से 240 से अधिक लोगों की मौत

09:38 PM Oct 02, 2024 IST
Advertisement

Nepal Flood: नेपाल सरकार ने बुधवार को भारी बारिश का नया अलर्ट जारी किया। कई दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण बड़े पैमाने पर बाढ़ और भूस्खलन की घटनाएं हुई हैं, जिससे हिमालयी देश में 240 से अधिक लोगों की मौत हो गई है।

Highlights

नेपाल में बारिश का नया अलर्ट जारी

नेपाल के गृहमंत्री रमेश लेखक ने अधिकारियों और आपदा प्रबंधन एजेंसियों को हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है, क्योंकि मौसम पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार और बृहस्पतिवार को कोशी और बागमती प्रांतों के साथ-साथ काठमांडू घाटी में भारी वर्षा होने की संभावना है।

अधिक भारी बारिश के संभावित खतरा

यह चेतावनी जल विज्ञान और मौसम विज्ञान विभाग द्वारा दोनों प्रांतों के कुछ हिस्सों में और अधिक भारी बारिश के संभावित खतरों का उल्लेख करने के बाद आयी है। लेखक ने राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीआरआरएमए), मुख्य जिला अधिकारियों और स्थानीय सरकारों से आपदाओं के संभावित जोखिम के प्रति सावधान रहने का आग्रह किया।

मंत्रालय ने जनता से भी सतर्क रहने की अपील की

मंत्रालय ने जनता से भी सतर्क रहने और भारी वर्षा और उसके परिणामों के संभावित जोखिमों को कम करने के लिए तैयार रहने की अपील की। ​​ लेखक ने कहा, ‘‘मैंने कोशी और बागमती प्रांत के मुख्य जिला अधिकारियों और आपदा के खतरे वाले प्रांतों में सभी सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुखों को सतर्क रहने का निर्देश दिया है।’’लेखक ने बारिश के चलते होने वाले भूस्खलन और बाढ़ के मरद्देनजर प्रमुख राजमार्गों और सड़कों की स्थिति को देखते हुए यात्रियों से यात्रा करते समय सावधान रहने का आग्रह किया।

प्रभावित क्षेत्रों से अब तक 13,071 लोगों को बचाया गया

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ऋषिराम तिवारी ने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से अब तक 13,071 लोगों को बचाया गया है। बृहस्पतिवार को शुरू हुई वर्षा के चलते रविवार तक कई प्रांतों में व्यापक तबाही हुई है, जिससे हजारों लोग विस्थापित हो गए हैं। शुक्रवार से ही पूर्वी और मध्य नेपाल के बड़े हिस्से जलमग्न हैं। नेपाल सेना, सशस्त्र पुलिस बल और नेपाल पुलिस सहित 20,000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों को खोज, बचाव और राहत वितरण के लिए तैनात किया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article