India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

परमाणु बम तैयार कर रहा है North Korea, पहली बार दुनिया को दिखाया अपना यूरेनियम भंडार

02:00 PM Sep 13, 2024 IST
Advertisement

North Korea: उत्तर कोरिया के प्रतिबंधित परमाणु केंद्र की पहली बार फोटो सामने आई है। यह एक यूरेनियम एनरिचमेंट साइट है। जहां पर भारी मात्रा में सेंट्रीफ्यूज लगे हैं। यह एक खास यंत्र होता है, जो परमाणु बम बनाने का मैटेरियल तैयार करता है। इस सेंटर में देश के शासक किम जोंग उन ने हाल ही में दौरा किया था।

Highlights

North Korea की प्रतिबंधित परमाणु केंद्र की पहली बार फोटो आई सामने

दक्षिण कोरियाई मीडिया ने शुक्रवार को बताया कि उत्तर कोरिया(North Korea) के नेता किम जोंग उन को सरकारी मीडिया की एक रिपोर्ट में यूरेनियम संवर्धन सुविधा का निरीक्षण करते हुए दिखाया गया है, साथ ही उन सेंट्रीफ्यूज की तस्वीरें भी जारी की गई हैं जो परमाणु बमों के लिए ईंधन का उत्पादन करते हैं। योनहाप ने अपनी रिपोर्ट में कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) की तस्वीरें प्रकाशित कीं, जिसमें किम परमाणु हथियार संस्थान और हथियार-ग्रेड परमाणु सामग्री के उत्पादन आधार का दौरा कर रहे हैं। प्रेषण ने सुविधा के स्थान या यात्रा की तारीख को जारी नहीं किया।

North Korea ने किया मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम का सफल परीक्षण

उत्तर कोरिया(North Korea) के प्रतिबंधित परमाणु केंद्र की पहली बार फोटो सामने आई है। यह एक यूरेनियम एनरिचमेंट साइट है। जहां पर भारी मात्रा में सेंट्रीफ्यूज लगे हैं। यह एक खास यंत्र होता है, जो परमाणु बम बनाने का मैटेरियल तैयार करता है। इस सेंटर में देश के शासक किम जोंग उन ने हाल ही में विजिट किया। इसके अलावा जापान के समंदर में 600 मिलिमीटर के मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम का सफल परीक्षण किया।

परमाणु हथियारों के लिए सेंट्रीफ्यूज की संख्या बढ़ाने का आह्वान

उत्तर कोरिया के आधिकारिक मीडिया ने कहा कि किम जोंग-उन ने आत्मरक्षा के लिए अपने परमाणु हथियारों को बढ़ाने के लिए यूरेनियम संवर्धन के लिए सेंट्रीफ्यूज की संख्या बढ़ाने का आह्वान किया है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद(United Nations Security Council) के कई प्रस्तावों के तहत उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम पर प्रतिबंध है। 2006 में अपना पहला परमाणु परीक्षण करने वाले देश ने कभी भी अपनी यूरेनियम संवर्धन सुविधा का विवरण सार्वजनिक रूप से नहीं बताया।

बेस गतिशील रूप से परमाणु सामग्री का उत्पादन कर रहा है- KCNA

केसीएनए(KCNA) ने कहा, "उन्होंने उत्पादन लाइनों के समग्र संचालन के बारे में जानने के लिए यूरेनियम संवर्धन बेस के नियंत्रण कक्ष का दौरा किया," साथ ही कहा कि किम ने इस बात पर बहुत संतोष व्यक्त किया कि "बेस गतिशील रूप से परमाणु सामग्री का उत्पादन कर रहा है" योनहाप समाचार आउटलेट ने रिपोर्ट की। यूरेनियम संवर्धन सुविधा का उपयोग यूरेनियम को सेंट्रीफ्यूज में रखकर और इसे उच्च गति पर घुमाकर अत्यधिक समृद्ध यूरेनियम का उत्पादन करने के लिए किया जाता है। परमाणु हथियारों के निर्माण के लिए अत्यधिक समृद्ध यूरेनियम आवश्यक है।

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच संबंध तनावपूर्ण

दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी खुफिया एजेंसियों का मानना ​​है कि उत्तर कोरिया प्योंगयांग के पास कांगसन परमाणु परिसर और योंगब्योन परमाणु स्थल पर यूरेनियम संवर्धन सुविधाएं संचालित करता है। उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच संबंध तनाव से भरे हुए हैं। 12 सितंबर को, उत्तर कोरिया ने कहा कि उसने कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्व में पानी में कई छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं। इसके बारे में कोई और विवरण नहीं देते हुए, दक्षिण कोरिया के संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि घटना का विश्लेषण चल रहा है।

दक्षिणी सीमा पर 250 बैलिस्टिक मिसाइल लांचर तैनात करने की घोषणा

उत्तर कोरिया(North Korea) ने हाल ही में अपनी दक्षिणी सीमा पर 250 बैलिस्टिक मिसाइल लांचर तैनात करने की भी घोषणा की है। इससे पहले, उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया को कचरे से भरे गुब्बारे भेजे थे। पिछले महीने, किम जोंग-उन ने युद्ध की तैयारियों को बढ़ाने के लिए और अधिक "आत्मघाती ड्रोन" के विकास और उत्पादन का आह्वान किया था। योनहाप ने पहले बताया था कि किम ने 24 अगस्त को विभिन्न ड्रोन के प्रदर्शन परीक्षण की देखरेख की थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article