India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM Modi US Visit : द्विपक्षीय बातचीत के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के घर पहुंचे PM मोदी

11:53 PM Sep 21, 2024 IST
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्विपक्षीय बातचीत के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के घर पहुंचे। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बातचीत शुरू हो गई है। डेलावर में बाइडेन के घर पर ये वार्ता हो रही है।
दोनों नेताओं के बीच रूस-यूक्रेन संघर्ष सहित कई मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद
बता दे कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को यहां क्वाड शिखर सम्मेलन से इतर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात की और दोनों नेताओं के बीच रूस-यूक्रेन संघर्ष सहित कई मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है।
बाइडन के आवास पर बैठक
डेलावेयर के विलमिंगटन में स्थित बाइडन के आवास पर बैठक के दौरान, दोनों नेता भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के लिए नए तरीकों की समीक्षा और पहचान करेंगे।
द्विपक्षीय बैठक में युद्ध और मोदी की हालिया यूक्रेन यात्रा पर प्रमुखता से चर्चा होने की उम्मीद
अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन के अनुसार, द्विपक्षीय बैठक में युद्ध और मोदी की हालिया यूक्रेन यात्रा पर प्रमुखता से चर्चा होने की उम्मीद है।
अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने अपने आवास पर गले लगाकर किया PM मोदी का स्वागत
अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने अपने आवास पर प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया और दोनों नेता एक दूसरे से गले मिले। इसके बाद बाइडन मोदी का हाथ पकड़कर उन्हें अपने घर के अंदर लेकर गए।
तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी, एयरपोर्ट पर भारतीय प्रवासी समुदाय ने गर्मजोशी से किया स्वागत
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका के फिलाडेल्फिया पहुंच गए। पीएम मोदी का फिलाडेल्फिया इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भारतीय प्रवासी समुदाय के सदस्यों ने गर्मजोशी से स्वागत किया।


PM मोदी ने भारतीय प्रवासियों के साथ की बातचीत
इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत की और उनके साथ सेल्फी भी ली।


पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि फिलाडेल्फिया पहुंच गया हूं। आज का कार्यक्रम क्वाड शिखर सम्मेलन और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक पर केंद्रित होगा। मुझे विश्वास है कि पूरे दिन की चर्चा हमारे ग्रह को बेहतर बनाने और प्रमुख वैश्विक चुनौतियों से निपटने में योगदान देगी।

एक अन्य पोस्ट में उन्होंने लिखा, “भारतीय समुदाय ने अमेरिका में अपनी अलग पहचान बनाई है और विभिन्न क्षेत्रों में सकारात्मक प्रभाव डाला है। उनसे बातचीत करना हमेशा खुशी देता है। रविवार, 22 सितंबर को भारतीय समयानुसार मैं न्यूयॉर्क शहर में मोदी इन यूएस कार्यक्रम को संबोधित करूंगा। आइए हम उन बंधनों का जश्न मनाएं, जो हमारे देशों को जोड़ते हैं।“

पीएम मोदी के अमेरिका पहुंचने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति, जो बाइडेन ने उनके स्वागत में एक्स पर एक पोस्ट किया। उन्होंने लिखा कि आज मैं प्रधानमंत्री अल्बनीज, पीएम मोदी और किशिदा का अपने घर डेलावेयर में स्वागत करूंगा। ये नेता न केवल एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हैं, वे मेरे और हमारे राष्ट्र के मित्र भी हैं।


प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति जो बाइडेन और क्वाड समूह के अन्य नेताओं के साथ करेंगे द्विपक्षीय चर्चा
प्रधानमंत्री मोदी अपने अमेरिकी दौरे के दौरान राष्ट्रपति जो बाइडेन और क्वाड समूह के अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे। इसमें ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथोनी अल्बानीज और जापान के प्रधानमंत्री किशिदा फुमियो शामिल हैं।
भारत-अमेरिका ड्रग फ्रेमवर्क से जुड़े समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद
इस बैठक के बाद पीएम मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच भारत-प्रशांत आर्थिक ढांचे से जुड़े कुछ अहम समझौतों और भारत-अमेरिका ड्रग फ्रेमवर्क से जुड़े समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता के बाद एक पत्र भी जारी किया जाएगा।
बाइडेन राष्ट्रपति के रूप में विलमिंगटन में विदेशी नेताओं की करेंगे मेजबानी
ऐसा पहली बार है कि जो बाइडेन राष्ट्रपति के रूप में विलमिंगटन में विदेशी नेताओं की मेजबानी भी करेंगे। यहां उनके घर पर रात्रिभोज का भी आयोजन होगा।
इससे पहले पीएम मोदी ने शनिवार को अमेरिका दौरे पर रवाना होने से पहले कहा था, मैं क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए अपने सहयोगी राष्ट्रपति बाइडेन, प्रधानमंत्री अल्बानीज और पीएम किशिदा के साथ शामिल होने के लिए उत्सुक हूं। यह मंच भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करने वाले समान विचारधारा वाले देशों के एक प्रमुख समूह के रूप में उभरा है।
क्वाड देशों की आबादी 1.9 बिलियन
बता दें कि क्वाड- भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान का एक समूह है। क्वाड देशों की आबादी 1.9 बिलियन है।

Advertisement
Next Article