IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM Modi का राम मंदिर से ऐतिहासिक भाषण: 'रामलला अब टेंट में नहीं रहेंगे'

03:07 PM Jan 22, 2024 IST
Advertisement

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने सोमवार को अयोध्या मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर लोगों को बधाई दी और कहा कि रामलला अब तंबू में नहीं रहेंगे। पीएम मोदी ने कहा, ''इस शुभ अवसर पर सभी देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई।''

Highlights:

उन्होंने कहा कि सदियों के बलिदान के बाद भव्य मंदिर का निर्माण हुआ है। उन्होंने कहा, "सदियों के अभूतपूर्व धैर्य, अनगिनत त्याग, त्याग और तपस्या के बाद हमारे प्रभु राम आए हैं"। “रामलला अब तंबू में नहीं रहेंगे, वह भव्य मंदिर में रहेंगे'' प्रधान मंत्री ने कहा। इससे पहले पीएम मोदी ने अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में रामलला की मूर्ति की आरती की। प्रधानमंत्री की मौजूदगी में मंदिर में रामलला की मूर्ति का अनावरण किया गया। उन्होंने प्राण प्रतिष्ठा समारोह में अनुष्ठानों का नेतृत्व किया। भगवान राम के बचपन के स्वरूप (श्री रामलला की मूर्ति) को भूतल पर मुख्य गर्भगृह में रखा गया है।

पीएम मोदी ने भगवान की परिक्रमा की और दंडवत प्रणाम किया। उन्होंने 'साधुओं' से आशीर्वाद भी लिया, समारोह में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद थे। राम लला की मूर्ति का अनावरण होते ही भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के हेलिकॉप्टरों ने अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर परिसर में फूलों की वर्षा की। भव्य मंदिर के समारोह में 8,000 से अधिक मेहमानों को आमंत्रित किया गया है। ऐतिहासिक प्राण प्रतिष्ठा समारोह में देश के सभी प्रमुख आध्यात्मिक और धार्मिक संप्रदायों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। समारोह में विभिन्न आदिवासी समुदायों के प्रतिनिधियों सहित सभी क्षेत्रों के लोग भी शामिल हुए।

भव्य श्री राम जन्मभूमि मंदिर का निर्माण पारंपरिक नागर शैली में किया गया है। इसकी लंबाई (पूर्व-पश्चिम) 380 फीट है; चौड़ाई 250 फीट और ऊंचाई 161 फीट है; और यह कुल 392 स्तंभों और 44 दरवाजों द्वारा समर्थित है। मंदिर के स्तंभों और दीवारों पर हिंदू देवी-देवताओं और देवियों के जटिल चित्रण प्रदर्शित हैं।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article