India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

NATO में शामिल होने के बाद रूस ने फिनलैंड सीमा पर सेना तैनात करने की दी धमकी

04:52 AM Mar 14, 2024 IST
Advertisement
Vladimir Putin: अल जज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को नाटो में शामिल होने के बाद फिनिश सीमा के पास अपने सैनिकों और स्ट्राइक सिस्टम को तैनात करने की कसम खाई।

Highlights

 

क्या बोले पुतिन ?

पुतिन ने कहा कि फिनलैंड और स्वीडन का नाटो में प्रवेश 'एक निरर्थक कदम' है, उन्होंने कहा कि रूस पिछले अप्रैल में गठबंधन में शामिल होने के बाद फिनिश सीमा पर सैनिकों और विनाश प्रणालियों को तैनात करेगा। पुतिन ने रूस की आरआईए राज्य समाचार एजेंसी और रोसिया-1 राज्य टेलीविजन को एक व्यापक साक्षात्कार में बताया, "यह [फिनलैंड और स्वीडन के लिए] अपने स्वयं के राष्ट्रीय हितों को सुनिश्चित करने के दृष्टिकोण से एक बिल्कुल निरर्थक कदम है।"

फिनलैंड सीमा पर सेना तैनात कर सकते है पुतिन

उन्होंने कहा, "हमारे पास वहां (फिनलैंड सीमा पर) सैनिक नहीं थे, अब वे वहां होंगे। वहां विनाश की कोई व्यवस्था नहीं थी, अब वे दिखाई देंगे।" दो साल से अधिक समय पहले यूक्रेन में रूस के आक्रामक हमले के बाद, स्वीडन ने अपनी लंबे समय से चली आ रही तटस्थता को त्याग दिया और गुरुवार को नाटो में शामिल हो गया, जो संगठन का सबसे नया सदस्य बन गया। पोलिटिको की रिपोर्ट के अनुसार, हंगरी - स्वीडन को मंजूरी देने वाले 31 गठबंधन देशों में से आखिरी देश है।

स्वीडन अब पूरी तरह से गठबंधन के अनुच्छेद 5 के अंतर्गत आता है

स्वीडन अब पूरी तरह से गठबंधन के अनुच्छेद 5 के अंतर्गत आता है, जिसके तहत हमले की स्थिति में अन्य सभी सदस्यों को एक-दूसरे का बचाव करने की आवश्यकता होती है। पोलिटिको के अनुसार, औपचारिक रूप से विलय का जश्न मनाने के लिए, ब्रुसेल्स में गठबंधन मुख्यालय में सोमवार (11 मार्च) को एक ध्वजारोहण समारोह की योजना बनाई गई है। स्वीडन का पड़ोसी फिनलैंड पिछले साल 4 अप्रैल को गठबंधन का सदस्य बना। गठबंधन में दो नॉर्डिक देशों के साथ, नाटो लगभग पूरे बाल्टिक सागर को नियंत्रित करता है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article