India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

यूक्रेन के डोनेट्स्क में शॉपिंग मॉल पर रूसी हमला, 4 की मौत, 24 घायल

07:32 AM Aug 10, 2024 IST
Advertisement

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि शुक्रवार को डोनेट्स्क क्षेत्र में एक शॉपिंग मॉल पर रूसी हमले में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई और 24 अन्य घायल हो गए। सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि ज़ेलेंस्की ने टेलीग्राम पोस्ट में लिखा कि कोस्त्यंतिनिव्का शहर में घटनास्थल पर खोज और बचाव अभियान चल रहा है। लोकल गवर्नर वादिम फिलाशकिन ने कहा कि रूसी सेना ने बैरल आर्टिलरी से मॉल पर हमला किया।

यूक्रेनी सेना का बड़ा दावा



फिलाशकिन ने कहा कि पुलिस, बचाव दल और चिकित्साकर्मी हमले के स्थल पर काम कर रहे हैं। इससे पहले यूक्रेनी सेना ने गुरुवार रात रूसी हमले में शामिल सभी 27 लड़ाकू ड्रोनों को मार गिराने का दावा किया था। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेनी वायु सेना ने कहा कि उत्तरी, मध्य, दक्षिणी और पूर्वी यूक्रेन के सात क्षेत्रों में शाहेद-136 और शाहेद-131 ड्रोनों को गिराया गया। वायु रक्षा प्रणाली कीव क्षेत्र में काम कर रही थी, लेकिन क्षेत्र में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। साथ ही इससे किसी तरह की क्षति नहीं हुई।

रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से बड़ा बयान



क्षेत्रीय गवर्नर सर्जी लिसाक ने कहा कि मध्य निप्रॉपेट्रोस क्षेत्र में दो ड्रोन नष्ट कर दिए गए। इससे पहले रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से बयान आया था कि यूक्रेन ने रूस के कुर्स्क क्षेत्र में आगे बढ़ने का प्रयास किया, जिसे रूसी सेना ने नाकाम कर दिया। मंत्रालय ने कहा था, "रूसी सेना ने यूक्रेनी सेना के हमले को रोकने के लिए अपनी सीमा रक्षा इकाइयों को तैनात किया, और हवाई हमले, मिसाइल हमले तथा तोपखाने की मदद से यूक्रेनी सेना को आगे बढ़ने से रोका।" शिन्हुआ की रिपोर्ट में कहा गया है कि कुर्स्क में ज्यादा अंदर तक घुसने की अलग-अलग इकाइयों की कोशिशों को विफल कर दिया गया, और सुमी क्षेत्र में यूक्रेनी रिजर्व बलों के खिलाफ हवाई हमले किए गए। इससे पहले इजरायल रक्षा बल ने बुधवार को कहा कि उसने गाजा पट्टी के दीर अल बलाह शहर में एक मानवीय इलाके के भीतर ऐसे स्थान पर हमला किया है, जहां कथित रूप से फिलिस्तीनी आंदोलनों – हमास और इस्लामिक जिहाद के लिए हथियारों का उत्पादन किया जा रहा था। आईडीएफ ने टेलीग्राम पर कहा, ‘‘आईडीएफ और आईएसए खुफिया विभाग से सटीक जानकारी प्राप्त होने के बाद, इजरायली वायु सेना ने मंगलवार को दीर अल बलाह में मानवीय क्षेत्र के अंदर मौजूद हमास और इस्लामिक जिहाद हथियार उत्पादन सुविधा पर हमला किया।’’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article