India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

UP में आकाशीय बिजली गिरने से सात लोगों की मौत

12:08 PM Mar 04, 2024 IST
Advertisement

उत्तर प्रदेश (UP) में बारिश और ओलावृष्टि के बाद आकाशीय बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में रविवार को सात लोगों की मौत हो गयी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। राहत आयुक्त नवीन कुमार ने रविवार को बताया कि बिजली गिरने से लखीमपुर खीरी, हरदोई, सीतापुर व शाहजहांपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत की खबर है। सोमवार को जिलों से मिली खबरों के अनुसार, रविवार की बारिश व ओलावृष्टि के बाद आकाशीय बिजली की चपेट में आने से शाहजहांपुर में एक और व्यक्ति की मौत हुई है, जबकि महराजगंज और कौशांबी जिलों में भी एक-एक व्यक्ति की मौत की खबर है।

इन जिलों में हुई भारी ओलावृष्टि

नवीन कुमार ने बताया कि फर्रुखाबाद, कन्नौज, मुजफ्फरनगर, जालौन, झांसी, कानपुर देहात, शाहजहांपुर, ललितपुर और सहारनपुर आदि जिलों में रविवार को ओलावृष्टि हुई। आयुक्‍त के अनुसार, अयोध्या, आजमगढ़, बदायूं ,बागपत, बहराइच, बलरामपुर, बरेली, देवरिया, एटा, गोण्डा, गोरखपुर, हरदोई, कानपुर नगर, रामपुर, संभल, संत कबीर नगर, भदोही, श्रावस्ती, सीतापुर, सोनभद्र, सुलतानपुर, उन्नाव, वाराणसी, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, मैनपुरी, मथुरा, मऊ और रायबरेली जिलों में भी बारिश की खबर है। उन्होंने बताया कि मथुरा में अत्यधिक बारिश के कारण एक मकान गिरने की सूचना है, जहां जांच के लिए तहसीलदार को भेजा गया है। उन्होंने बताया कि सहारनपुर जिले में आकाशीय बिजली गिरने से मकान के आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त होने की सूचना प्राप्त हुई है।

शाहजहांपुर में एक नाबालिग समेत दो की मौत

शाहजहांपुर जिले से मिली खबर के अनुसार, आकाशीय बिजली गिरने से एक नाबालिग समेत दो लोगों की मौत हो गयी। घटना में एक बकरी की भी मौत हुई है। अपर जिलाधिकारी डॉ सुरेश कुमार ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि रविवार को ओलावृष्टि एवं तेज हवा के साथ आकाशीय बिजली गिरने से जलालाबाद थाना अंतर्गत चौरा बगर गांव में शिवम (14) की मौत हो गयी। घटना के समय वह अपने खेत में बकरी के साथ था। इस घटना में बकरी की भी मौत हो गयी। उन्होंने बताया कि दूसरी घटना मिर्जापुर थाना अंतर्गत अतरी निजामपुर गांव में हुई, जहां अमर सिंह (40) अपने खेतों में काम कर रहे थे, तभी एकाएक तेज हवा के साथ ओलावृष्टि हुई और आकाशीय बिजली गिरने से उनकी मौत हो गयी।

सिसवा में बिजली गिरने से एक नाबालिग की मौत

नवीन कुमार ने बताया कि दोनों स्थानों पर राजस्व विभाग की टीम भेजी गई है। महराजगंज से मिली खबर के अनुसार जिले के सिसवा इलाके में आकाशीय बिजली गिरने से एक नाबालिग लड़की की मौत हो गयी और दो अन्य घायल हो गए। पुलिस के अनुसार रविवार शाम को खुदरी गांव में बिजली गिरने से नौ वर्षीय दिव्या की मौत हो गयी और दो अन्य घायल हो गए। अपर पुलिस अधीक्षक आतिश कुमार सिंह ने बताया कि घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिसवा में भर्ती कराया गया, जहां से डॉक्टर ने उन्हें बीआरडी मेडिकल कॉलेज गोरखपुर रेफर कर दिया है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी। कौशांबी जिले के मंझनपुर थाना क्षेत्र में रविवार शाम आकाशीय बिजली की चपेट में आकर खेत में काम कर रही एक महिला की मौत हो गयी। मंझनपुर के उप जिलाधिकारी आकाश सिंह ने बताया कि मंझनपुर थाना क्षेत्र के भवनसुरी गांव निवासी सरोजा देवी (43) रविवार शाम खेत में काम कर रही थी, तभी अचानक बारिश होने लगी और बारिश के साथ ही गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरी। बिजली की चपेट में आने से सरोजा देवी की मौके पर ही मौत हो गयी। शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। उप जिलाधिकारी ने बताया कि मृतका सरोज देवी के परिजनों को दैवीय आपदा राहत की सहायता राशि प्रदान करवाई जाएगी। रविवार शाम जारी एक सरकारी विज्ञप्ति में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न जिलों में आकाशीय बिजली से हुई जनहानि पर गहरा शोक व्यक्त किया और दिवंगत व्यक्तियों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article