India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Taiwan ने अपने क्षेत्र के पास चीनी सैन्य गतिविधि की दी सूचना ,12 पीएलए विमान, 8 नौसैनिक जहाजों केबेड़े देखे गए

03:04 PM Oct 09, 2024 IST
Advertisement

Taiwan : के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (एमएनडी) ने कहा है कि बुधवार को सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) तक पिछले 24 घंटों में ताइवान के आसपास 12 चीनी सैन्य विमान, आठ नौसैनिक जहाज और एक आधिकारिक जहाज का पता चला है।

Highlight

12 विमानों में से नौ ने ताइवान स्ट्रेट की मध्य रेखा को पार किया

ताइवान एमएनडी के बयान के अनुसार, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के 12 विमानों में से नौ ने ताइवान स्ट्रेट की मध्य रेखा को पार किया और ताइवान के उत्तरी, मध्य, दक्षिण-पश्चिमी और पूर्वी वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) में प्रवेश किया।चीन की कार्रवाई के बाद, ताइवान ने विमान और नौसैनिक जहाज भेजे और पीएलए गतिविधि की निगरानी के लिए तटीय-आधारित मिसाइल सिस्टम तैनात किए। X पर एक पोस्ट में, ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (MND) ने कहा, ताइवान के आसपास 12 PLA विमान, 8 PLAN जहाज और 1 आधिकारिक जहाज आज सुबह 6 बजे (UTC 8) तक देखे गए। 9 विमान मध्य रेखा को पार कर ताइवान के उत्तरी, मध्य, दक्षिण-पश्चिमी और पूर्वी ADIZ में घुस गए। हमने स्थिति पर नज़र रखी और जवाब दिया।

ताइवान 1949 से स्वतंत्र रूप से शासित है

अक्टूबर में अब तक, चीन ने ताइवान के आसपास 68 सैन्य विमान और 31 जहाज भेजे हैं।सितंबर 2020 से, चीन ने ताइवान के आसपास सैन्य विमानों और नौसैनिक जहाजों की संख्या बढ़ाकर अपनी ग्रे ज़ोन रणनीति को तेज़ कर दिया है।ताइवान न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, ग्रे ज़ोन रणनीति को "स्थिर-स्थिति निरोध और आश्वासन से परे एक प्रयास या प्रयासों की श्रृंखला माना जाता है जो बल के प्रत्यक्ष और बड़े पैमाने पर उपयोग का सहारा लिए बिना किसी के सुरक्षा उद्देश्यों को प्राप्त करने का प्रयास करता है। ताइवान 1949 से स्वतंत्र रूप से शासित है। हालाँकि, चीन ताइवान को अपने क्षेत्र का हिस्सा मानता है और यदि आवश्यक हो तो बल द्वारा अंततः पुनर्मिलन पर जोर देता है।इससे पहले 4 अक्टूबर को ताइवान के राष्ट्रपति विलियम लाई ने कहा था कि पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (PRC) को ताइवान के लोगों की मातृभूमि नहीं माना जा सकता। ताइपे टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, लाई ने 4 अक्टूबर को ताइपे में डबल टेन नेशनल डे समारोह में भाषण के दौरान यह टिप्पणी की।

PRC, ROC के लोगों की मातृभूमि नहीं हो सकती

विलियम लाई ने कहा, PRC, ROC के लोगों की मातृभूमि नहीं हो सकती। उन्होंने कहा, चूंकि ROC पुराना है, इसलिए PRC उसकी मातृभूमि नहीं हो सकती, और चीन में 75 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों के लिए, ROC उनकी वास्तविक मातृभूमि हो सकती है।" उन्होंने कहा कि ROC की संप्रभुता के बारे में कोई सवाल नहीं है, क्योंकि यह ताइवान, पेन्घु, किनमेन और मात्सु में दृढ़ता से निहित है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article