India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Lebanon: लोगों की मदद के लिए आगे आए तुर्की के गैर सरकारी संगठन, भेजेंगे 1,300 टन मानवीय सहायता

08:05 PM Oct 04, 2024 IST
Advertisement

Lebanon: लेबनान पर इजरायली हमले जारी है। इस बीच लेबनानी लोगों की मदद के लिए तुर्की के नौ गैर सरकारी संगठन सामने आए हैं। ये संगठन 1,300 टन मानवीय सहायता लेबनान भेजेंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने हुर्रियत डेली के हवाले से बताया कि पहले चरण के दौरान एक सहायता पोत द्वारा 80 कंटेनरों में सामान लेबनान पहुंचाया जाएगा।

युद्ध से पहले ही आपातकालीन सहायता सामग्री की खरीद

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों ने बताया कि उन्हें पहले से ही शक था कि इजरायल गाजा संघर्ष को लेबनान तक बढ़ा सकता है इसलिए उन्होंने महीनों पहले ही आपातकालीन सहायता सामग्री की खरीद शुरू कर दी थी। सदाकातासी चैरिटी एसोसिएशन के प्रमुख केमल ओजदाल ने गुरुवार को कहा, इस मानवीय सहायता जहाज के माध्यम से हमारा लक्ष्य लेबनान में लोगों तक जरूरी सामान पहुंचाना है, जिसमें खाद्य पैकेज, डिब्बाबंद सामान, गद्दे, कंबल, स्वच्छता उत्पाद, शिशु डायपर, अंडरवियर, चटाई और टेंट शामिल हैं।

लेबनान में कुल 1,974 लोग मारे गए

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री फिरास अबियाद ने जानकारी दी कि पिछले साल अक्टूबर में हिजबुल्लाह-इजरायल संघर्ष शुरू होने के बाद से लेबनान में कुल 1,974 लोग मारे गए हैं। इनमें 127 बच्चे और 261 महिलाएं शामिल हैं जबकि 9,384 लोग घायल हुए हैं। अबियाद ने गुरुवार को कहा कि इजरायली हमलों में दर्जनों मेडिकल सेंटर्स को नुकसान पहुंचा और 97 मेडिकल और इमरजेंसी कर्मियों की मौत हो गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, उन्होंने कहा कि कई अस्पतालों को सीधे तौर पर निशाना बनाया गया, जिससे पहले से ही चुनौतियां झेल रही लेबनान की स्वास्थ्य प्रणाली पर दबाव और बढ़ गया।

विस्थापित लोगों की कुल संख्या लगभग 12 लाख

वहीं इजरायली हमलों के कारण लेबनान में विस्थापित लोगों की कुल संख्या लगभग 12 लाख हो गई है। लेबनानी मंत्रिपरिषद की डिजास्टर रिस्क मैनेजमेंट यूनिट ने अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। 23 सितंबर से, इजरायल ने लेबनान में हवाई हमले तेज कर दिए। उसका कहना है कि यह कार्रवाई लेबानानी संगठन हिजबुल्ला के खात्मे के लिए की जा रही है।

हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह और उसके कई सहयोगी की मौत

27 सितंबर को बेरूत के दक्षिणी उपनगर में एक महत्वपूर्ण हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह और उसके कई सहयोगी मारे गए। वहीं इजरायल ने दक्षिणी लेबनान में जमीनी सैन्य अभियान भी शुरू कर दिया।8 अक्टूबर, 2023 को हिजबुल्लाह ने गाजा में हमास के प्रति एकजुटता जाहिर करते हुए इजरायल पर रॉकेट दागने शुरू किए थे। नवीनतम घटनाक्रम इसी संघर्ष का विस्तार है।

 

Advertisement
Next Article