India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

'कुर्स्क में आगे बढ़ रहा यूक्रेन, कर रहा रणनीतिक लक्ष्य हासिल', जेलेंस्की का दावा

08:16 AM Aug 15, 2024 IST
Advertisement

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि यूक्रेन के सशस्त्र बल रूस के कुर्स्क क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं और रणनीतिक लक्ष्य भी हासिल कर रहे हैं। ज़ेलेंस्की ने बुधवार को अपने संबोधन में कहा, "कुर्स्क क्षेत्र में हमारी प्रगति अच्छी चल रही है, हम अपने रणनीतिक लक्ष्य तक पहुंच रहे हैं। काफी सारे लोगों को बंदी बनाया गया है।" उन्होंने आगे कहा, "मैंने सरकार के सदस्यों - प्रधानमंत्री, उप प्रधानमंत्री और आंतरिक मामलों के मंत्री के साथ एक बैठक की। इस बैठक में वेरखोव्ना राडा (यूक्रेनी संसद) के मानवाधिकार आयुक्त भी मौजूद थे। हमने कुर्स्क क्षेत्र में सैन्य कार्रवाइयों के लिए समर्थन पर चर्चा की। यह महत्वपूर्ण है कि यूक्रेन नियमों के अनुसार लड़े, और इस क्षेत्र में मौजूद मानवीय जरूरतों को पूरा किया जाना चाहिए।" यूक्रेनी राष्ट्रपति ने रूसी हवाई अड्डों पर प्रभावी हमलों के लिए यूक्रेन की सुरक्षा सेवा, यूक्रेन के रक्षा बल, यूक्रेन की खुफिया एजेंसी और सभी एजेंसियों को इसके लिए धन्यवाद दिया।

हम अपने भागीदारों के साथ काम जारी रखेंगे- जेलेंस्की



उन्होंने आगे कहा, "हमारे यूक्रेनी ड्रोन ठीक वैसे ही काम कर रहे हैं जैसे उन्हें करना चाहिए। लेकिन दुर्भाग्य से कुछ चीजें ऐसी हैं जो अकेले ड्रोन से नहीं की जा सकतीं। हमें दूसरे हथियारों की जरूरत है, जैसे मिसाइल हथियार। हम यूक्रेन के लिए अपने भागीदारों के साथ काम करना जारी रखेंगे, ये हमारी जीत के लिए जरूरी है। हमारे भागीदारों के निर्णय जितने साहसिक होंगे, पुतिन उतना ही कमजोर होंगे।" उन्होंने कहा, "यूक्रेन की सुरक्षा सेवा के प्रमुख ने जो रिपोर्ट आज दी है वो सकारात्मक थी। मैं अपने सभी योद्धाओं, साथ ही यूक्रेन के रक्षा बलों, मुख्य खुफिया निदेशालय के योद्धाओं और इसमें शामिल सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं रूसी हवाई अड्डों पर सटीक, समय पर और प्रभावी हमलों के लिए धन्यवाद देता हूं।"

रूस पर यूक्रेनी सेना का हमला



इससे पहले कुर्क क्षेत्र पर यूक्रेन द्वारा किए गए हमले में 13 लोग घायल हो गए, कुर्क क्षेत्र के कार्यवाहक गवर्नर एलेक्सी स्मिरनोव ने रविवार को अपने टेलीग्राम चैनल पर इसकी जानकारी दी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, स्मिरनोव ने कहा कि यह घटना तब हुई जब रूसी रक्षा प्रणालियों द्वारा अवरोधित एक मिसाइल एक आवासीय इमारत पर गिरी, जिससे आग लग गई। प्रारंभिक रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि इमारत को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा है। अब तक 15 लोगों को बचाया जा चुका है।  यूक्रेनी रक्षा मंत्रालय के मुख्य खुफिया निदेशालय ने कहा कि देश की सेनाओं ने क्रीमिया के तट के पास काले सागर में एक रूसी KS-701 ट्यूनेट्स हाई-स्पीड बोट को नष्ट कर दिया। इसने दावा किया कि यूक्रेनी सेना ने मैगुरा वी5 से 18 रूसी जहाजों पर हमला किया और संघर्ष के दौरान उनमें से नौ को नष्ट कर दिया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article