India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

UP Police Re-Exam 2024 : 23 अगस्त को दो पालियों में परीक्षा का आयोजन, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

09:21 PM Aug 22, 2024 IST
Advertisement

UP Police Re-Exam 2024 : उत्तर प्रदेश में पुलिस भर्ती परीक्षा 23 अगस्त को दो पालियों में होगी। परीक्षा की सुरक्षा को लेकर कड़े इंतजाम किए गए हैं। यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा को पारदर्शी बनाने के लिए तकनीक से लेकर मानव सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। अभ्यर्थियों को बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन के बाद ही परीक्षा सेंटर में प्रवेश दिया जाएगा।

Highlights
UPPRPB अध्यक्ष राजीव कृष्ण ने कहा की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए
परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी से की जाएगी निगरानी
23, 24, 25, 30,और 31 अगस्त को प्रदेश में कराई जाएंगी परीक्षाएं

UP Police Re-Exam 2024 : अध्यक्ष ने बताया सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) अध्यक्ष राजीव कृष्ण ने बताया कि 23 अगस्त को पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए बड़े पैमाने पर इंतजाम किए गए हैं। इसके लिए जिला स्तर पर जिलाधिकारी जनपदीय पर्यवेक्षक (मजिस्ट्रेट) के रूप में कार्य करेंगे। उनके द्वारा परीक्षा केन्द्र ड्यूटी, सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती समेत अन्य प्रशासनिक व्यवस्था भी की गई है।

अभ्यर्थी की संख्या बल पर निर्धारित की जाएगी सुरक्षा

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) अध्यक्ष राजीव कृष्णा ने आगे बताया, प्रदेश के जिन सेंटर पर एक हजार से अधिक अभ्यर्थी होंगे, वहां पुलिस उपाधीक्षक तैनात रहेंगे। वहीं, एक हजार तक अभ्यर्थी वाले सेंटर पर इंस्पेक्टर और पांच सौ तक अभ्यर्थी वाले सेंटर पर सब इंस्पेक्टर को नियुक्त किया गया है।

UP Police Re-Exam 2024 : नकल पर कसी जाएगी नकेल

यूपीपीआरपीबी (UPPRPB) के अध्यक्ष ने आगे बताया कि नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराने के लिए उड़न दस्ते भी मुस्तैद रहेंगे। वहीं, केंद्र पर्यवेक्षक के रूप में पुलिस उपाधीक्षक से लेकर सब इंस्पेक्टर मौजूद रहेंगे। परीक्षा की शुचिता सुनिश्चित करने के लिए परीक्षा केंद्र पर नियुक्त कर्मियों में से 50 प्रतिशत जिलाधिकारी और शेष 50 प्रतिशत केंद्र व्यवस्थापक (प्रधानाचार्य) नियुक्त करेंगे।

बायोमीट्रिक एवं फेशियल रिकॉग्निशन के बाद ही प्रवेश कर पाएंगे अभियार्थी

UP Police Re-Exam 2024 : प्रवेश परीक्षा को पारदर्शी बनाने को लेकर उन्होंने बताया, परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों की चेकिंग, फ्रिस्किंग एवं पर्यवेक्षण की उचित व्यवस्था की गई है। जिसमे टेक्नोलॉजी का भी सहारा लिया जाएगा जैसे कि फिजिकल फ्रिस्किंग, एचएचएमडी द्वारा फ्रिस्किंग, बायोमीट्रिक फिंगर प्रिंट एवं फेशियल रिकॉग्निशन के बाद ही केंद्र पर अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाएगा।

परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी

UP Police Re-Exam 2024 : फेशियल रिकॉग्निशन नहीं होने पर एफआरआईएस कैप्चर करने की भी व्यवस्था की गई है। फेशियल रिकॉग्निशन में संशय होने पर अभ्यर्थी का आधार ऑथेंटिकेशन कराया जाएगा। इसके अलावा सभी केंद्रों पर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे मोबाइल, ब्लूटूथ को निष्क्रिय करने के लिए जैमर लगाए जाएंगे। परीक्षा कक्ष एवं केंद्र में सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी।

पाँच अलग अलग तारीखों पर कराई जाएगी परीक्षाएं

बता दें कि यूपी सरकार 60,244 पुलिस आरक्षी पदों पर भर्ती कर रही है, जिसकी परीक्षाएं 23, 24, 25 और 30, 31 अगस्त को प्रदेश के सभी 67 जनपदों के 1,174 सेंटर पर आयोजित की जा रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article