India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Pager Strike: क्या है पेजर स्ट्राइक? जिसका शिकार बने हिजबुल्लाह के सैकड़ों सदस्य

04:59 PM Sep 18, 2024 IST
Advertisement

Pager Strike: लेबनान में मंगलवार को हुए सीरियल ब्लास्ट(Pager Strike) से पूरी दुनिया हैरान है। सैकड़ों पेजरों में एक के बाद एक ब्लास्ट से नौ लोगों की मौत हो गई और 2,800 से अधिक लोग घायल हो गए। बताया जा रहा है कि इन सीरियल ब्लास्ट के शिकार हुए लोगों में अधिकतर हिजबुल्लाह के सदस्य हैं। सैकड़ों पेजरों में इतने बड़े पैमाने पर हुए ब्लास्ट से कई बड़े सवाल भी उठने लगे हैं। आज के इस दौर में हर कोई जानना चाहता है कि पेजर क्या है और अचानक यह इतना खतरनाक कैसे हो गया।

क्या है पेजर डिवाइस?

दरअसल, पेजर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, जिसका पहली बार इस्तेमाल 1950 में न्यूयॉर्क में किया था। उस दौरान इसकी रेंज काफी कम थी, मगर बाद में इसे बढ़ा दिया गया। लेकिन, 90 का दशक आते ही ये ट्रेंड में आया और इसके इस्तेमाल में इजाफा हुआ। उस दौर में पेजर हर किसी के पास नहीं होता था, इसका अधिकतर इस्तेमाल बिजनेसमैन, डॉक्टर या कोई बड़ा शख्स ही करता था। मोबाइल का दौर आया तो दुनिया के अधिकतर देशों में पेजर का उपयोग होना कम हो गया। हालांकि, पिछले कुछ समय में लेबनान में पेजर को लेकर खासा रुचि बढ़ी और हिजबुल्लाह ने संचार के लिए अपने अधिकतर सदस्यों को पेजर दिए, ताकि कम्युनिकेशन आसानी से किया जा सके।

सैकड़ों पेजरों में हुए ब्लास्ट के पीछे इजरायल का हाथ?

लेबनान में सैकड़ों पेजरों में हुए ब्लास्ट(Pager Strike) के पीछे इजरायल और उसकी खुफिया एजेंसी मोसाद का हाथ होने का दावा किया गया है। सोशल मीडिया पर इस तरह का दावा किया कि लेबनान ने जिन पेजरों को ताइवान से मंगवाया था। उन पेजरों को मोसाद ने हैक किया और जब इनको लेबनान पहुंचने के बाद बांटा गया तो उसके बाद मोसाद ने अपने ऑपरेशन को अंजाम दिया। जिस समय सैकड़ों पेजरों में ब्लास्ट हुए, उस दौरान ये लोगों की जेब में रखा था। ब्लास्ट के वक्त कोई सब्जी खरीद रहा था तो कोई बाहर टहलने के लिए निकला था।

सीरियल ब्लास्ट की वजह

इस सीरियल ब्लास्ट की एक बड़ी वजह यह भी बताई जा रही है कि इजरायल और हमास युद्ध के बाद हिजबुल्लाह ने हमास के समर्थन में इजरायल को बड़े पैमाने पर निशाना बनाया है। इसके बाद से ही इजरायल लगातार हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बना रहा है। लेबनान के अल-जदीद टीवी चैनल ने इजरायली सेना पर इन पेजर की बैटरियों को निशाना बनाने का आरोप लगाया। उन्होंने दावा किया कि बैटरियों को निशाना बनाने की वजह से पेजरों में विस्फोट हुआ है। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री फिरास अबैद के अनुसार, इन विस्फोटों में 2,800 से अधिक लोग घायल हुए हैं, इनमें से 200 से अधिक लोगों की स्थिति गंभीर बनी हुई है, जबकि 9 लोग मारे गए हैं।

हिजबुल्लाह के शीर्ष नेता और उनके सलाहकार घायल

लेबनानी मीडिया के अनुसार, लेबनान में सैकड़ों पेजरों में विस्फोट होने से हिजबुल्लाह के शीर्ष नेता और उनके सलाहकार घायल हो गए। इस बीच इजरायली बहुभाषी ऑनलाइन समाचार पत्र टाइम्स ऑफ इजरायल ने रॉयटर्स की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि पेजर विस्फोटों में हिजबुल्लाह का एक प्रमुख सदस्य हताहतों में से एक है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article