India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पिछड़े वर्ग के युवाओं को योगी सरकार का बड़ा तोहफा, कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना के द्वितीय चरण की होगी शुरुआत

04:50 AM Oct 05, 2024 IST
Advertisement

योगी सरकार की ओर से प्रदेश के पिछड़े वर्ग के बेरोजगार युवक-युवतियों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है।
कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना के द्वितीय चरण की शुरुआत
वित्तीय वर्ष 2024-25 के तहत कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना के द्वितीय चरण की शुरुआत की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत 'ओ' लेवल और ट्रिपल सी' कंप्यूटर प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, इससे पिछड़े वर्ग के युवाओं को डिजिटल युग में रोजगार के बेहतर अवसर मिल सकेंगे।
पिछड़े वर्ग के युवाओं को तकनीकी कौशल प्रदान कर उन्हें रोजगार योग्य बनाया जाए
योगी सरकार के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नरेंद्र कश्यप ने बताया कि सरकार का यह प्रयास है कि पिछड़े वर्ग के युवाओं को तकनीकी कौशल प्रदान कर उन्हें रोजगार योग्य बनाया जाए। कंप्यूटर प्रशिक्षण से युवक-युवतियां अपनी क्षमता को निखार सकेंगे, इससे वे आत्मनिर्भर होकर समाज में आर्थिक रूप से सशक्त हो सकें।
प्रशिक्षण कार्यक्रम का ये है उद्देश्य
उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देना और युवाओं को वैश्विक तकनीकी मानकों के अनुरूप तैयार करना है।
पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की निदेशक डॉ. वंदना वर्मा ने बताया कि यह प्रशिक्षण उन पिछड़े वर्ग के बेरोजगार युवाओं के लिए है, जिन्होंने इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की हो और जिनके माता-पिता की वार्षिक आय एक लाख रुपये तक हो।
आवेदक 10 अक्टूबर 2024 से 30 अक्टूबर 2024 तक ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन
आवेदक 10 अक्टूबर 2024 से 30 अक्टूबर 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट या कंप्यूटर प्रशिक्षण पोर्टल पर जाकर किया जा सकता है।
प्राप्त हुए आवेदनों की जिला स्तर पर जांच और सत्यापन के बाद योग्य अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।
यह प्रक्रिया 25 अक्टूबर से 14 नवंबर तक पूरी होगी। चयनित अभ्यर्थियों का प्रशिक्षण 15 नवंबर से शुरू होगा।

Advertisement
Next Article