+

मुंडे स्मारक के लिए पेड़ न काटे जाए : एएमसी

एएमीसी ने भाजपा के दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे के स्मारक के लिए राज्य संचालित सिडको से ताजा योजना तैयार करने के लिए कहा है जिसमें यह सुनिश्चित हो कि पेड़ काटने की जरूरत न हो।
मुंडे स्मारक के लिए पेड़ न काटे जाए : एएमसी
औरंगाबाद नगर निगम (एएमीसी) ने भाजपा के दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे के स्मारक के लिए राज्य संचालित सिडको से ताजा योजना तैयार करने के लिए कहा है जिसमें यह सुनिश्चित हो कि पेड़ काटने की जरूरत न हो। इससे पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आश्वस्त किया था कि शहर में शिवसेना संस्थापक बाल ठाकरे के प्रस्तावित स्मारक के लिए पेड़ नहीं काटे जाएंगे। 

उन्होंने इस मुद्दे पर विवाद पैदा होने के बाद यह आश्वासन दिया था। शहर एवं औद्योगिक विकास निगम (सिडको) ने नवंबर में मुंडे के स्मारक के निर्माण के लिए 110 पेड़ काटने की अनुमति मांगी थी। यह स्थान घनी आबादी वाले इलाके में स्थित है लेकिन वहां पेड़ काफी संख्या में हैं। 

स्थानीय पर्यावरणविदों के अनुसार, यह क्षेत्र सांपों की चार प्रजातियों, 15 प्रकार की तितलियों और कुछ 25 तरह के पक्षियों का घर है। उपायुक्त सुमित मोरे ने को बताया कि सोमवार को सिडको के कार्यकारी इंजीनियर को लिखे पत्र में नयी योजना मांगी गई है जिसमें यह सुनिश्चित हो कि पेड न काटे जाएं। 

उन्होंने कहा, ‘‘नगर निगम आयुक्त आस्तिक कुमार पांडे ने मामले पर विचार किया जिसके बाद हमने सिडको को एक पत्र भेजा जिसमें कहा गया कि स्थल पर मौजूदा पेड़ों को बचाया जाए।’’ 
facebook twitter instagram