मंगलवार के दिन ये उपाय करने से जाग जाएगी रूठी हुई किस्मत

मंगल का दिन सबसे शुभ और कल्याण कारी वैदिक ग्रंथों में कहा गया है। भगवान हनुमान इसी दिन सुध लेते हैं अपने भक्तों की। कई बार लोग कड़ी मेहनत करते हैं तब भी सफलता उनके हाथ नहीं लग पाती। तो चलिए आज हम आपके लिए मंगलवार के कुछ ऐसे ही उपाय लेकर आएं हैं। ये उपाय करने से आपकी बंद किस्मत खुल जाएगी और निश्‍चित रूप से लाभ होगा।


तांत्रिक हनुमान यंत्र की स्‍थापना मंगलवार के दिन करना शुभ माना गया है। तांत्रिक हनुमान यंत्र की स्‍थापना अपने पूजन स्‍थान पर मंगलवार के दिन करें। इस यंत्र की स्‍थापना के बाद रोजाना इसकी पूजा करें। इसका फल जल्‍इ आपको मिलेगा।


किसी भी हनुमान मंदिर में मंगलवार के दिन शाम को जरूर जाएं और वहां पर एक सरसों के तेल का और एक शुद्ध घी का दिया जरूर जलाकर आएं। मंदिर में दीपक जलाने के बाद हनुमान चालीसा का पाठ वहीं बैठकर पढ़ें। ये एक अचूक उपाय हनुमानजी का कृपा पाने का है। 


सुबह स्नान करने के बाद मंगलवार के दिन सरसों के तेल का दिया किसी भी पीपल के पेड़ के नीचे जलाएं। उसके बाद तुलसी की माला से राम नाम का जाप पूर्व दिशा की ओर मुख करके करें। 11 माला जप जरूर करना है। 


हनुमानजी को केवड़े का इत्र व गुलाब की माला मंगलवार के दिन शाम को जरूर चढ़ाएं। ये बहुत ही अचूक उपाए है जिससे आप हनुमानजी को प्रसन कर सकते हैं। हर मनोकामना पूर्ण होती है इस उपाय से।


सिंदूर व चमेली का तेल मंगलवार के दिन हनुमानजी के मंदिर में जाकर अर्पित करें। ऐसा करने से आपकी सारी मनोकामना पूरी हो जाएंगी। यह उपाए करने से हनुमानजी प्रसन्न हो जाते हैं और वह अपने सभी भक्तों की मनोकामना पूर्ण कर देते हैं। 


सुबह स्नान के बाद बड़ के पेड़ का पत्ता मंगलवार के दिन तोडें और उसे साफ पानी से धो लें। हनुमानजी के पास इस पत्ते को थोड़ी देर के लिए रख दें। फिर केसर से श्रीराम इस पर लिख दें। उसके बाद अपने पर्स में इस पत्ते को रख दें। ऐसा करने से आपका पर्स पूरे साल पैसों से भरा रहेगा। 


मंगलवार के दिन काली उड़द व कोयले की एक पोटली शनि दोष से पीड़ित लोगों को बनानी चाहिए और एक रूपए का सिक्का इसमें रख दें। उसके बाद अपने ऊपर से उसार कर इस पोटली को किसी भी नदी में बहा दें। उसके बाद राम नाम का जाप हनुमान मंदिर में जाकर करें। ये उपाए करने से शनि दोष का प्रभाव कम हो जाएगा। 
Tags : Chhattisgarh,Punjab Kesari,जगदलपुर,Jagdalpur,Sanctuaries,Indravati National Park ,Hanuman,devotees,Mars