हल्दी वाला दूध सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद ,बॉडी में लाता है ये बदलाव

हल्दी वाले दूध का सेवन करना सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। जब भी कभी घरेलू नुस्खों की बात आती है तब सबसे पहले हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है। चोट लग जानें से लेकर सिर दर्द,सर्दी-जुकाम हो जानें पर घर के बड़े बुजुर्ग हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं।


यदि आपको थकान महसूस हो रही है या फिर रोग प्रतिरोधक क्षमता आपकी कम हो गई है तो ऐसे में आपके लिए हल्दी वाला दूध बेहद चमत्कारी हो सकता है। तो आइए जानते हैं कि हल्दी वाला दूध आपके शरीर में कैसे बदलाव लाता है। 



1.हड्डियों के लिए फायदेमंद

यदि आपकी हड्डियों में दर्द रहता है तो हल्दी वाला दूध इसकी एकदम सही दवा है। क्योंकि हल्दी वाले दूध का सेवन करने से हड्डियों में रहने वाले दर्द में राहत मिलती है। इसके लिए आप एक गिलास गर्म दूध में दो चुटकी हल्दी डालकर रोज रात को पीएं। इससे आपको हड्डियों में होने वाले दर्द के साथ कई अन्य बीमारियों से भी राहत मिल सकेगी। दरअसल दूध के साथ ही हल्दी में भी कई तरह के पौष्टिïक तत्व पाए जाते हैं। 


2.पेट संबंधी परेशानियां

दूध में कैल्शियम ,आयरन,प्रोटीन और विटामिन होता है। इसीलिए दूध को संपूर्ण आहार भी कहा जाता है। वहीं हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। हल्दी वाला दूध पीने से शरीर के सारे विषैले टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं साथ ही पाचन क्रिया भी दरुस्त हो जाती है। यदि आपको पेट संबंधी तकलीफ हो रही है तो ऐसे में हल्दी वाला दूध आपको इससे राहत पहुंचा सकता है। 


3.स्किन के लिए बेहतर

हल्दी वाला दूध स्किन के लिए भी लाभदायक होता है। इससे त्वचा में निखार आता है। हल्दी में एंटीसेप्टिक एंव एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्किन से जुड़ी परेशानियां खुजली और पिंपल्स में फायदेमंद होता है। यदि आप भी त्वचा पर होने वाले मुंहासे और खुजली से अपना बचाव करना चाहते हैं तो ऐसे में आपके लिए हल्दी वाला दूध सबसे अच्छा उपाय है। 


वेट लॉस में मददगार

हल्दी एंटी माइक्रोबियल है इस वजह से इसका गर्म दूध के साथ सेवन करने से दमा,ब्रोंकाइटिस,फेफड़ों में कफ और साइनस जैसी परेशानियों में राहत मिलती है। यह बैक्टीरियर और वायरल संक्रमणों से लडऩे में काफी ज्यादा मददगार है। 

बता दें कि गर्म दूध के साथ हल्दी का सेवन करने से बॉडी में जमा हुआ मोटापा भी कम होता है। इसमें पाए जानें वाले कैल्शियम और मिनिरल्स सेहतमंद तरीके से वजट घटाने में मददगार है। 
Tags : Chhattisgarh,Punjab Kesari,जगदलपुर,Jagdalpur,Sanctuaries,Indravati National Park