+

CM उद्धव की फैमली डॉक्टरों से अपील, कहा- कोविड के विरूद्ध लड़ाई में महाराष्ट्र का साथ दें

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पारिवारिक चिकित्सक के रूप में अपनी सेवा दे रहे डॉक्टरों से रविवार को कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में राज्य का साथ देने तथा घर में पृथक-वास में रह रहे अपने मरीजों को सही उपचार परामर्श देने की अपील की।
CM उद्धव की फैमली डॉक्टरों से अपील, कहा- कोविड के विरूद्ध लड़ाई में महाराष्ट्र का साथ दें
महाराष्ट्र में सख्त लॉकडाउन के बावजूद कोरोना संक्रमण कहर बनकर प्रदेशवासियों पर फूट रहा है। इस चिंताजनक स्थिति में राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पारिवारिक चिकित्सक के रूप में अपनी सेवा दे रहे डॉक्टरों से रविवार को कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में राज्य का साथ देने तथा घर में पृथक-वास में रह रहे अपने मरीजों को सही उपचार परामर्श देने की अपील की।
निजी प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टरों एवं कोविड -19 कार्यबल के सदस्यों के साथ डिजिटल संवाद के दौरान ठाकरे ने कहा कि मरीजों को किसी अन्य के बजाय अपने पारिवारिक चिकित्सकों पर अधिक भरोसा करना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ घरों में पृथक-वास में रह रहे कोविड-19 मरीजों की उपचार प्रक्रिया तब प्रभावी ढंग से संभाली जा सकती है, यदि पारिवारिक डॉक्टर इस वायरस संबंधी संक्रमण के विरूद्ध लड़ाई से जुड़ जाएं।’’
उन्होंने कहा कि पारिवारिक चिकित्सक कोविड-19 मरीजों की स्थिति, उनकी अन्य गंभीर रोगग्रस्तता, घरों में पृथक-वास के दौरान उनके शरीर में ऑक्सीजन स्तर आदि का मूल्यांकन करके उन्हें अस्पतालों में भर्ती की जरूरत के बारे में प्रभावी तरीके से मार्गदर्शन कर सकते हैं।
ठाकरे ने कहा, ‘‘ यदि घरों में पृथक-वास में बिना लक्षण वाले मरीज का प्रभावी उपचार कर दिया जाता है तो कोविड-19 से होने वाली मृत्यु की दर को कम करने में मदद मिलेगी।’’ उन्होने कहा कि पारिवारिक डॉक्टरों को कोविड-19 मरीजों में बढ़ते शर्करा स्तर का खयाल रखना चाहिए और उसे नियंत्रित करने के बारे में परामर्श देना चाहिए। मुख्यमंत्री ने ऐसे चिकित्सकों से अपने आसपास के कोविड-19 केयर सेंटरों से परामर्शदातता के रूप में जुड़ने की भी अपील की।

facebook twitter instagram