+

कोरोना की वजह से स्थगित हुई UGC-NET की परीक्षा, 15 दिन पहले होगा नई तारीखों का ऐलान

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को यह घोषणा की कि 2 से 17 मई तक निर्धारित यूजीसी-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) को कोविड-19 महामारी की स्थिति के मद्देनजर स्थगित कर दिया गया है ।
कोरोना की वजह से स्थगित हुई UGC-NET की परीक्षा, 15 दिन पहले होगा नई तारीखों का ऐलान
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को यह घोषणा की कि 2 से 17 मई तक निर्धारित यूजीसी-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) को कोविड-19 महामारी की स्थिति के मद्देनजर स्थगित कर दिया गया है । राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के आदेश के अनुसार, संशोधित तिथि की घोषणा बाद में की जायेगी । परीक्षा से कम से कम 15 दिन पहले तारीख का ऐलान किया जाएगा ।
निशंक ने ट्वीट किया, ‘‘ कोविड-19 संक्रमण फैलने के मद्देनजर उम्मीदवारों एवं परीक्षाकर्मियों की सुरक्षा को देखते हुए मैंने एनटीए के महानिदेशक को यूजीसी-नेट दिसंबर चक्र (मई 2021) परीक्षा को स्थगित करने का सुझाव दिया । ’’ वहीं, एनटीए ने अपने आदेश में कहा कि कोविड-19 महामारी की वर्तमान स्थिति को देखते हुए और उम्मीदवारों एवं परीक्षाकर्मियों की सुरक्षा के मद्देनजर यूजीसी-नेट परीक्षा को स्थगित करने का फैसला किया गया है ।
बता दें कि नेट परीक्षा का आयोजन कम्प्यूटर आधारित मोड से किया जाएगा। इस परीक्षा में दो पेपर होंगे। दोनों पेपर में वैकल्पीय प्रश्न होंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) अभ्यर्थियों की प्रोफेसरशिप या जूनियर रिसर्च फेलोशिप या दोनों की योग्यता जांचने के लिए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा का आयोजन करता है। वहीं यूजीसी नेट का आयोजन में साल में दो बार किया जाता है कि लेकिन कोरोना महामारी के कारण जून 2020 की परीक्षा देर से हुई और अभी दिसंबर 2020 सत्र की परीक्षा का आयोजन होना शेष है।
वहीं इससे पहले कोरोना महामारी के मद्देनजर बोर्ड परीक्षाओं के बाद अब केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने जेईई की परीक्षा भी स्थगित करने का फैसला किया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इस बारे में आवश्यक निर्देश जारी करते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को फिलहाल जेईई मेंस की परीक्षाएं न लेने का निर्देश दिया है। जेईई मेंस की यह परीक्षाएं इसी माह अप्रैल में होनी थी।
facebook twitter instagram