+

TIME मैगजीन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को चुना 'पर्सन ऑफ द ईयर

टाइम मैगजीन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के साथ-साथ "द स्प्रिट ऑफ यूक्रेन" को साल 2022 का पर्सन ऑफ द ईयर घोषित किया है। टाइम मैगजीन ने बुधवार को ये एलान किया
TIME मैगजीन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को चुना 'पर्सन ऑफ द ईयर
टाइम मैगजीन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के साथ-साथ "द स्प्रिट ऑफ यूक्रेन" को साल 2022 का पर्सन ऑफ द ईयर घोषित किया है। टाइम मैगजीन ने बुधवार को ये एलान किया। ये अवॉर्ड उस व्यक्ति को दिया जाता है जिसने पिछले 12 महीनों में वैश्विक घटनाओं पर सबसे अधिक प्रभाव डाला हो। इस पुरस्कार के लिए अन्य फाइनलिस्ट में ईरान के प्रदर्शनकारी, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क और यूएस सुप्रीम कोर्ट शामिल रहे।
टाइम के एडिटर इन चीफ एडवर्ड फेलसेंथल ने लिखा कि, "चाहे यूक्रेन के लिए लड़ी जा रही लड़ाई किसी को उम्मीद से भर दे या डर से, वलोडिमिर जेलेंस्की ने दुनिया को इस तरह से प्रेरित किया जैसा हमने दशकों में नहीं देखा।" उन्होंने कहा कि यूक्रेनी राष्ट्रपति को चुनने का निर्णय सबसे स्पष्ट था।  
रूस और यूक्रेन में चल रही है जंग 
मैगजीन ने कहा कि युद्ध के शुरू होने पर यूक्रेन की राजधानी कीव को छोड़ने से इनकार करते हुए पूर्व कॉमेडियन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने अपने युद्धग्रस्त देश में यात्रा की और देश की जनता को संबोधित करते रहे। इसी साल 24 फरवरी को रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण कर दिया था। तब से रूस और यूक्रेन में जंग चल रही है। 
पिछले साल एलन मस्क को मिला था ये पुरस्कार
यूक्रेन ने साहस दिखाते हुए सरेंडर करने से इनकार कर दिया है और रूस का सामना कर रहे हैं। इस जंग में अब तक दोनों ओर से सैंकड़ों लोगों की जान जा चुकी है। टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क को 2021 में टाइम का "पर्सन ऑफ द ईयर" चुना किया गया था। 2021 में उनकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी को दुनिया में सबसे मूल्यवान कार निर्माता बनते देखा गया था। टाइम  ने इस अवॉर्ड की शुरुआत 1927 में की थी। 

facebook twitter instagram