+

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की यूरोपीय संघ की सदस्यता पर करेंगे घोषणा

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की शुक्रवार को अपने देश की यूरोपीय संघ (ईयू) सदस्यता वार्ता के संबंध में खबरों की घोषणा करेंगे।
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की यूरोपीय संघ की सदस्यता पर करेंगे घोषणा
यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की शुक्रवार को अपने देश की यूरोपीय संघ (ईयू) सदस्यता वार्ता के संबंध में खबरों की घोषणा करेंगे। गुरुवार देर रात राष्ट्र के नाम एक वीडियो संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा, सरकारी अधिकारियों, प्रतिनियुक्तियों और राजनयिकों को इस पर 24 घंटे, सप्ताह के सातों दिन काम करने की आवश्यकता है। यूक्रेन के यूरोपीय एकीकरण को रोका नहीं जा सकता है।
23 जून को ब्रसेल्स में एक शिखर सम्मेलन में, यूरोपीय संघ के नेताओं ने 27 सदस्यीय ब्लॉक में शामिल होने के लिए यूक्रेन और मोल्दोवा उम्मीदवार का दर्जा देने के निर्णय को मंजूरी दी। यह जानकारी उक्रे इंस्का प्रावदा की रिपोर्ट में दी गई। अगले दिन, जेलेंस्की ने लोगों से इस तथ्य पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया कि यूक्रेन को यूरोपीय संघ के उम्मीदवार का दर्जा दिया गया है।
EU में इससे पहले कौन हआ था शामिल ?
अगर किसी देश को ईयू का सदस्य बनना है, तो उसे कुछ मानदंड पूरे करने होते हैं जैसे फ्री मार्केट इकोनॉमी बनाना, ईयू के कानून और यूरो करंसी को अपनाना। इसके बाद एक लंबी प्रक्रिया चलती है। क्रोएशिया, जो ईयू का सबसे नया सदस्य है, उसे सदस्यता मिलने में 10 साल लगे थे। इसी तरह तुर्की को 12 साल लगे। अल्बानिया समेत 3 देश 8 साल पहले ही उम्मीदवार बने, पर सदस्यता लंबित है।
होम :
facebook twitter instagram