अंपायर की इस बड़ी गलती की वजह से भारत को सेमीफाइनल में झेलनी पड़ी हार, भड़के फैन्स

आईसीसी विश्व कप 2019 का पहला सेमीफाइनल न्यूजीलैंड और भारत के बीच में खेला गया। भारत को 18 रनों से हरा कर न्यूजीलैंड ने फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। टॉस जीतकर न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 239 रन बनाए और मैच जीतने के लिए भारत को 240 रनों का लक्ष्य दिया। 240 रनों का पीछा करते हुए भारतीय टीम 50 ओवरों में 221 रनों पर ही ऑलआउट हो गई। इसके साथ ही विश्व कप जीतने का सपना भी टूट गया। 


एक समय में भारत के महज 92 रनों पर 6 विकेट गिर गए थे। उस समय ऐसा लग रहा था कि 100 रनों पर ही पूरी टीम सिमिट जाएगी लेकिन महेंद्र सिंह धोनी और रवींद्र जडेजा ने पारी को संभालते हुए खेल में भारत की वापसी करवाई। हालांकि जडेजा 77 रन पर 48वें ओवर पर आउट हो गए। धोनी और जडेजा ने 7वें विकेट के लिए 116 रनों की साझेदारी की। 


जडेजा के बाद ही 50 रन के स्कोर पर धोनी भी रनआउट हो गए। सोशल मीडिया पर धोनी के आउट होनेे की एक तस्वीर खूब वायरल हो रही है। इस तस्वीर के अनुसार यह बात हो रही है कि अंपायरों की बड़ी गलती की वजह से धोनी उस गेंद पर आउट हुए थे। 

बता दें कि धोनी जब 48वें ओवर में बल्लेबाजी कर रहे थे तो उस दौरान 30 गज के घेरे में न्यूजीलैंड के चार खिलाड़ी अंदर खड़े हुए थे। हालांकि जिस गेंद पर धोनी रन आउट हुए न्यूजीलैंड ने अपनी फल्डिंग उससे एक गेंद पहले ही बदली थी और 30 गज के घेरे के अंदर महज तीन खिलाड़ी ही रह गए। फीलिडंग की जो ग्राफिक्स तस्वीर साशेल मीडिया पर सामने आई है उसके अनुसार न्यूजीलैंड के तीन ही खिलाड़ी 30 गज के अंदर थे। 

अगर नियम ऐसा है तो फिर अंपायरों से बहुत बड़ी गलती हो गई है। अगर अंपायर इसे देख लेेते तो यह गेंद नॉ बाॅल हो जाती और अगली गेंद भारतीय टीम को फ्री हिट मिल जाती। खैर ऐसा कुछ हुआ ही नहीं और धोनी रन आउट हो गए और भारत मैच हार गया। 

आईसीसी विश्व कप 2019 के फाइनल में जाने वाली न्यूजीलैंड पहली टीम बन गई है। लगातार दूसरी बार न्यूजीलैंड फाइनल में पहुंचा है। न्यूजीलैंड इससे पहले विश्व कप 2015 के फाइनल में पहुंचा था लेकिन ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था। आज दूसरा सेमीफाइनल इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच में खेला जाएगा और जो टीम जीतेगी वह दूसरी फाइनलिस्ट होगी। 
Download our app