+

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने लेबनान में राजनीतिक गतिरोध खत्म करने का किया आह्वान

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने लेबनान में राजनीतिक गतिरोध खत्म करने और आवश्यक सुधार करने का आह्वान किया है।
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने लेबनान में राजनीतिक गतिरोध खत्म करने का किया आह्वान
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने लेबनान में राजनीतिक गतिरोध खत्म करने और आवश्यक सुधार करने का आह्वान किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, बुधवार को लेबनान के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहायता समूह की एक मंत्रिस्तरीय बैठक में अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में गुटेरेस ने 4 अगस्त को बेरूत में हुए भीषण विस्फोटों के कारण सरकार गिरने के बाद देश में तेजी से सरकार का गठन करने का आहवान किया। 
गुटेरेस ने कहा, "प्रधानमंत्री के रूप में मुस्तफा अदीब का नाम सही दिशा में उठाया गया एक कदम है। लेबनान के लोगों द्वारा जताई गई आकांक्षाओं और जरूरतों को पूरा करने में सक्षम सरकार का तेजी से गठन करने के लिए इसका पालन किया जाना चाहिए। ऐसा न करने पर देश की इन स्थितियों से उबरने और पुनर्निर्माण करने की क्षमता खतरे में पड़ जाएगी। इससे लेबनानियों के लिए मुश्किलें बढ़ जाएगी।" 
अदीब का अभी सरकार बनाना बाकी है। लिहाजा बुधवार की बैठक में कार्यवाहक प्रधानमंत्री हसन दीब ने भाग लिया था। गुटेरेस ने कहा, "अब वित्तीय, बैंकिंग और ऊर्जा के साथ-साथ सीमा शुल्क, सार्वजनिक खरीद और राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों सहित तमाम क्षेत्रों में परिवर्तन का समय है।"
गुटेरेस ने कहा, "मैं इस कठिन समय में लेबनान के लोगों के साथ अपनी एकजुटता रखने की बात दोहराना चाहता हूं। मुझे उम्मीद है कि लेबनानी नेता राष्ट्रीय हित को प्राथमिकता देने और लोगों को राजनीति से पहले रखने का काम करेंगे। यह लेबनान के पुर्ननिर्माण के लिए एक साथ काम करने का समय है।" इस समूह में ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका, संयुक्त राष्ट्र, यूरोपीय संघ और अरब लीग शामिल हैं। 


श्रम कानून : राहुल गांधी ने सरकार पर साधा निशाना, बोले- श्रम सुधारों से जुड़े विधेयकों को लेकर

facebook twitter instagram