India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

AAP ने स्मॉग टावर बंद करने के लिए केंद्र को ठहराया जिम्मेदार

06:16 PM Nov 03, 2023 IST
Advertisement

राजधानी दिल्ली के कनॉट प्लेस में लगा स्मॉग टावर बंद है तो वही दिल्ली में धुंध और हाई प्रदूषण का स्तर जारी है। इस टावर का सीएम केजरीवाल ने 2021 में औपचारिक रूप से अनावरण किया गया था। अब दिल्ली सरकार ने स्मॉग टावर बंद करने के लिए केंद्र को जिम्मेदार ठहराया हैं ।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने स्मॉग टावर बंद होने के लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने स्मॉग टावर बंद होने के लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया है।गोपाल राय ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुसार, शहर के भीतर दो स्मॉग टावर लगाए गए। एक कनॉट प्लेस में और दूसरा आनंद विहार में लगा है।आनंद विहार स्मॉग टावर की जिम्मेदारी केंद्र सरकार के सीपीसीबी को सौंपी गई, जबकि दिल्ली सरकार ने कनॉट प्लेस स्मॉग टावर की जिम्मेदारी संभाली। उन्होंने कहा कि शुरुआती नतीजों में करीब 500 मीटर के दायरे में असर दिखा। हालांकि, दिसंबर में अश्विनी कुमार ने डीपीसीसी अध्यक्ष का पद संभाला। अपनी नियुक्ति के कुछ ही समय बाद, उन्होंने दिल्ली सरकार को सूचित किए बिना रियल-टाइम सोर्स अपॉर्शनमेंट अध्ययन को एकतरफा रोक दिया।इसके अलावा, उन्होंने आईआईटी-बॉम्बे और स्मॉग टावर परियोजना में शामिल अन्य एजेंसियों को भुगतान निलंबित कर दिया। परिणामस्वरूप, उस समय से स्मॉग टावर निष्क्रिय (बेकार) पड़ा हुआ है।

दिल्ली सरकार के 500 मीटर के दावे के विपरीत

20 करोड़ से अधिक के निवेश के साथ 2021 में उद्घाटन किया गया, दिल्ली के सीपी में स्थित स्मॉग टावर एक समय इंजीनियरों, ऑपरेटरों और सहायकों सहित लगभग 10 से 15 कर्मियों के साथ गतिविधि का केंद्र था। अब यह उजड़ा हुआ है, जिसके गेट पर ताला लगा है। विशेषज्ञों का मानना है कि स्मॉग टावर एक अविवेकपूर्ण व्यय हो सकता है, क्योंकि शहर की वायुमंडलीय आर्द्रता इसके संचालन के लिए आवश्यक स्तर से अधिक है। इसके अतिरिक्त, अंदरूनी सूत्र बताते हैं कि स्मॉग टावर की प्रभावी सीमा मात्र 50 मीटर है, जो दिल्ली सरकार के 500 मीटर के दावे के विपरीत है।एक सरकारी अनुसंधान सुविधा के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने तार्किक दोष की ओर इशारा करते हुए सुझाव दिया कि यदि स्मॉग टावर वास्तव में इतने सीमित क्षेत्र में प्रदूषकों की निगरानी करता है, तो यह अनजाने में दिल्ली में हवा की गुणवत्ता को खराब कर सकता है। यह वास्तव में प्रदूषण से निपटने की इसकी क्षमता के बारे में चिंता पैदा करता है।

 

Advertisement
Next Article