India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

चीन में बढ़ती बीमारी को देखते हुए भारतीय डॉक्टर हुए सचेत

08:42 PM Nov 24, 2023 IST
Advertisement

चीन में निमोनिया के बढ़ते मामलों के बीच भारतीय डॉक्टरों ने देश में ऐसी स्थिति उत्पन्न होने पर निगरानी के साथ-साथ स्वच्छता उपाय बढ़ाने का आह्वान किया है।

HIGHLIGHTS

 

चीन में बच्चों में निमोनिया का एक बड़ा प्रकोप

इंटरनेशनल सोसायटी फॉर इंफेक्शस डिजीज की ऑनलाइन रिपोर्टिंग प्रणाली, प्रोमेड मेल पर एक हालिया पोस्ट में बताया गया है कि चीन में बच्चों में निमोनिया का एक बड़ा प्रकोप देखा जा रहा है, जिसका कोई ज्ञात कारण नहीं है। इसमें कहा गया है कि इस बीमारी में तेज बुखार होता है और कुछ बच्चों में पल्मोनरी नोड्यूल विकसित होते हैं। देश के बाल चिकित्सा अस्पतालों पर इसके कारण भारी दबाव है। गुरुवार को, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि वह उत्तरी चीन में एच9एन2 मामलों और बच्चों में श्वसन संबंधी बीमारी के समूहों के फैलने की रिपोर्ट पर बारीकी से नजर रख रहा है। मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है, चीन से रिपोर्ट किए गए एवियन इन्फ्लूएंजा मामले के साथ-साथ श्वसन संबंधी बीमारी के समूहों से भारत को कम जोखिम है। इसमें कहा गया है कि देश चीन में मौजूदा इन्फ्लूएंजा की स्थिति से उत्पन्न होने वाली किसी भी आपात स्थिति के लिए तैयार है।

डॉक्टरों ने जनता को शिक्षित करने का आह्वान किया

हालाँकि, डॉक्टरों ने संयम बनाए रखते हुए हाथ की स्वच्छता, इन्फ्लूएंजा टीकाकरण जैसे निवारक उपायों पर जनता को शिक्षित करने का आह्वान किया। सकरा वर्ल्ड हॉस्पिटल के पल्मोनोलॉजी और क्रिटिकल केयर मेडिसिन के वरिष्ठ सलाहकार सचिन कुमार ने कहा, कोविड के विपरीत, जो मुख्य रूप से वयस्कों को प्रभावित करता है, चीन में न्यू निमोनिया का प्रकोप बच्चों के बारे में चिंता पैदा करता है। उपलब्ध सीमित जानकारी को देखते हुए, हाथ की स्वच्छता, इन्फ्लूएंजा टीकाकरण, प्रभावित बच्चों का आइसोलेशन, फेस कवरिंग का उपयोग करना जैसे निवारक उपायों को प्राथमिकता देना आवश्यक है।“ स्पर्श अस्पताल की कंसल्टेंट पल्मोनोलॉजिस्ट अंजलि आर. नाथ ने कहा, वायरल उत्परिवर्तन या पर्यावरणीय स्थितियों सहित विभिन्न कारक, चीन में नए निमोनिया के प्रकोप में योगदान दे सकते हैं। भारत को निगरानी बढ़ाकर, टीकाकरण को प्रोत्साहित करने और सार्वजनिक स्वास्थ्य जागरूकता अभियानों को लागू करके बच्चों की सुरक्षा के लिए सक्रिय उपाय करने चाहिए। प्रकोप ने एक नए वायरस या मौजूदा श्वसन वायरस में उत्परिवर्तन की चिंता उत्पन्न कर दी है। चीन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ ) को आश्वासन दिया कि उसे किसी भी असामान्य या नए रोगज़नक़ का पता नहीं चला है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि चीन ने गुरुवार को डेटा प्रदान किया, जो मई से माइकोप्लाज्मा निमोनिया और अक्टूबर से आरएसवी, एडेनोवायरस और इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण बच्चों के ओपीडी और अस्पताल में प्रवेश में वृद्धि का संकेत देता है। माइकोप्लाज्मा निमोनिया एक सामान्य श्वसन रोगज़नक़ है। इसका इलाज एंटीबायोटिक दवाओं से आसानी से किया जा सकता है।

Advertisement
Next Article