India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

इज़राइल ने गाजा की पूरी घेराबंदी का दिया आदेश , मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 1200

02:05 AM Oct 10, 2023 IST
Advertisement

इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने बिजली, भोजन और ईंधन में कटौती करने का वादा करते हुए गाजा की पूरी घेराबंदी का आदेश दिया है - गाजा में 20 लाख से अधिक फिलिस्तीनी रहते हैं।
दोनों तरफ से मरने वालों की संख्या 1200 हो गई
अमेरिकी विदेश विभाग ने पुष्टि की है कि दोनों तरफ से मरने वालों की संख्या 1200 हो गई है, साथ ही नौ अमेरिकियों की मौत की भी पुष्टि की है। मरने वालों की संख्या में इज़राइल में 700 से अधिक और गाजा में 500 से अधिक शामिल हैं।
इज़राइल में हमलों में 2,500 से अधिक लोग घायल
इज़राइली स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इज़राइल में हमलों में 2,500 से अधिक लोग घायल हुए। फिलिस्तीनी अधिकारियों ने गाजा में भी इतनी ही संख्या में घायलों का अनुमान लगाया है।
मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि इज़राइल ने हमास के खिलाफ अपनी सेना का आक्रमण तेज कर दिया है, जबकि इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ;हमास को मजबूती से हराने; का वादा किया है।
इजरायली सेना ने, जिसने 300,000 रिजर्व सैनिकों को बुलाया
यूएसए टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली सेना ने, जिसने 300,000 रिजर्व सैनिकों को बुलाया था, इजरायल के सीमावर्ती शहरों को निशाना बनाने वाले हमास के रॉकेटों को रोकने के उद्देश्य से हवाई हमले के साथ गाजा पर हमला किया।
नेतन्याहू ने गाजा की सीमा से लगे कस्बों में स्थानीय नेताओं से बात करते हुए आश्‍वासन दिया कि उनकी सरकार उनकी मदद करने में ;कोई कसर नहीं छोड़ेगी;।
मैं जानता हूं कि आप एक कठिन और भयानक परीक्षा से गुजरे हैं
उन्होंने कहा कि मैं जानता हूं कि आप एक कठिन और भयानक परीक्षा से गुजरे हैं। हमास को जो अनुभव होगा वह कठिन और भयानक होगा। हम सभी आपके साथ हैं और हम उन्हें मजबूती से हराएंगे।'
फ़िलिस्तीन के प्रधान मंत्री मोहम्मद शतायेह ने सोशल मीडिया पर अपनी शिकायतें व्यक्त करते हुए दावा किया कि गाजा में नरसंहार हो रहा है। पूरे परिवारों का सफाया हो गया है और 100,000 से अधिक लोग विस्थापित हो गए हैं।
उन्होंने वर्षों के 'कब्जे और आक्रामकता' का दावा करते हुए युद्ध के लिए इज़राइल को दोषी ठहराया।
इज़रायली रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने दावा किया कि सेना ने गाजा की सीमा से लगे समुदायों पर पूरा नियंत्रण ले लिया है और अब छिटपुट लड़ाई जारी है।
इस बीच, उग्रवादी समूहों ने इजराइल से अगवा किए गए 100 से अधिक लोगों को बंधक बनाने का दावा किया है। हमास ने यह भी दावा किया कि इज़रायली हवाई हमलों में चार बंधक मारे गए।

Advertisement
Next Article