India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत द्वारा अलग-अलग गेंदों का उपयोग करने' वाली टिप्पणी के लिए हसन रज़ा की आलोचना की

02:52 PM Nov 04, 2023 IST
Advertisement

विश्व कप के दौरान भारतीयों द्वारा अलग-अलग गेंदों का उपयोग करने के हसन रज़ा के सनसनीखेज दावे को खारिज करने में वसीम अकरम ने कोई शब्द नहीं कहा।भारत की गेंदबाजी लाइनअप, विशेषकर तेज गेंदबाजों ने, 2023 विश्व कप के दौरान लगभग हर टीम का सामना किया है। इनमें से नवीनतम श्रीलंका का 302 रन से सफाया था, जिसमें श्रीलंका 358 के लक्ष्य का पीछा करते हुए मात्र 55 रन पर आउट हो गया।

जबकि उनके बल्लेबाज शीर्ष फॉर्म में हैं, यह भारत का गेंदबाजी आक्रमण है जिसने उन्हें टूर्नामेंट में अब तक हावी होने में मदद की है। जसप्रित बुमरा, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने अपनी दक्षता के लिए दुनिया भर से प्रशंसा प्राप्त की है, लेकिन साथ ही, पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर हसन रज़ा का एक अजीब दावा भी आया है, जिसने कुछ हलचल पैदा कर दी है। रजा ने हाल ही में एक टेलीविजन शो में कहा था कि आईसीसी और बीसीसीआई विशेष गेंद देकर भारतीय टीम का पक्ष ले रहे हैं और उन्होंने इस मामले पर गौर करने का आग्रह किया। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और महान तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने अब इस दावे को खारिज कर दिया है, साथ ही रजा से अनुरोध किया है कि वह खुद को शर्मसार करने के चक्कर में पूरे देश को अपमानित न करें।

वसीम ने बताया कि ऐसा कैसे होता है कि मैच से पहले गेंदों का चयन किया जाता है। "यह बहुत साधारण सी बात है। टॉस के बाद अंपायर 12 गेंदों से भरा बॉक्स लेकर उस टीम के पास जाता है जो पहले गेंदबाजी कर रही है। वहां चार अंपायर और रेफरी और कुछ अन्य लोग होंगे। अगर मैं पहले गेंदबाजी कर रहा हूं तो मैं करूंगा।" एक गेंद को अपने पहले विकल्प के रूप में और दूसरे को दूसरे विकल्प के रूप में चुनें। दोनों विकल्प अंपायर अपने पास रखते हैं ताकि अगर पहली गेंद खराब हो जाए, तो दूसरा विकल्प वहीं रहे।
क्यों नहीं सोचा जाए कि ये भारतीय गेंदबाज बेहतर हैं?'सर्वकालिक महान तेज गेंदबाजों में गिने जाने वाले 57 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा कि भारत के तेज गेंदबाजों ने अब तक जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उसके लिए उन पर संदेह करने की बजाय प्रशंसा के पात्र हैं। उन्होंने कहा, 'पिछले कुछ दिनों से खासकर हमारे देश में यह बहस चल रही है कि कोई भी गेंदबाज इस तरह स्विंग नहीं करा पाता। लेकिन यह क्यों नहीं सोचते कि इन भारतीय गेंदबाजों ने शायद कुछ और सीखा है और शायद वे अभी दूसरों की तुलना में बेहतर हैं,

उन्होंने कहा।

वसीम अकेले नहीं थे जिन्होंने रज़ा की टिप्पणियों के लिए आलोचना की थी। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मिशेल मैक्लेनाघन ने ट्विटर पर कहा कि रजा के "मानसिक स्वास्थ्य" की "पूर्ण जांच" की जरूरत है। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा, "क्या यह सच है? टॉस के बाद उन्हें एहसास हुआ कि हर कोई गेंदों के एक ही बॉक्स से चुनता है, हाहाहा अगर यह व्यंग्य नहीं है तो मुझे लगता है कि उनके मानसिक स्वास्थ्य की पूरी जांच होनी चाहिए।" भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने उस शो की वैधता पर सवाल उठाया जिसमें रजा ने यह टिप्पणी की थी। “क्या यह एक गंभीर क्रिकेट शो है? यदि नहीं, तो कृपया कहीं अंग्रेजी में 'व्यंग्य' 'कॉमेडी' का उल्लेख करें। मेरा मतलब है...यह पहले से ही उर्दू में लिखा हो सकता है लेकिन दुर्भाग्य से, मैं इसे पढ़/समझ नहीं सकता,'' चोपड़ा ने ट्वीट किया।

Advertisement
Next Article