India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आखिर क्यों होते हैं Indian Army के छोटे बाल, इस वजह से नहीं रखते लबें बाल

09:42 AM Nov 01, 2023 IST
Advertisement

क्या आपने कभी सैनिकों के लंबे-लंबे बाल देखे हैं। जब भी अपने किसी जवान को देखा होगा तो उनके बाल छोटे ही होंगे। लेकिन क्या आपनोे कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है तो चलिए आगे बताते हैं इसके पीछे की वजह।

आज हम जवानों से जुड़ा एक सवाल का जवाब देने जा रहे हैं जब कभी आप किसी जवानों को देखते हैं तो आपने नोटिस किया होगा कि उनके बाल छोटे होते हैं। यह बेहद आम सी बात है। लेकिन क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है। इसके पीछे की वजह क्या है तो चलिए जानते हैं।

दरअसल जब युद्ध छिड़ होता है तो उनके पास वक्त नहीं होता कि वह अपना ध्यान रख सके। ऐसे में उनके पास नहाने का समय नहीं होता। सैनिकों के बाल अगर लंबे होंगे तो इससे संक्रमण हो सकता है। सैनिकों को किसी तरह का इन्फेक्शन ना हो। इस वजह से उनके बाल छोटे रखे जाते हैं।

लड़ाई के दौरान सैनिकों को कई तरह के गैजेट और हेलमेट सिर पर पहनने के लिए दिए जाते हैं। बाल छोटे होने की वजह से इन्हें सिर में लगाने में आसानी होती है। युद्ध में सैनिक बंदूक से लैस होते हैं। गोलीबारी में निशान काफी ध्यान से लगाना पड़ता है। लंबे बाल निशाना लगाने में खलल पैदा करता है और इस वजह से भी सैनिकों के बाल छोटे रखे जाते हैं ताकि वह बेहद सावधानी से निशाना लगा सके।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article