India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

विश्व कप 2003, मैच पोंटिंग की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया का शानदार प्रदर्शन

04:07 PM Nov 10, 2023 IST
Advertisement

रोहित की टीम के 2003 के भारत के अजेय रिकॉर्ड की बराबरी करने के साथ, गांगुली ने मेजबान टीम को एक और बेहतर करने और भारत के लिए तीसरी विश्व कप ट्रॉफी का दावा करने का समर्थन किया है।भारत विश्व कप 2023 में शानदार प्रदर्शन कर रहा है। अंक तालिका में शीर्ष पर रहते हुए, रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने टूर्नामेंट के इतिहास में अब तक नाबाद रन बनाकर लगातार चौथी बार सेमीफाइनल में जगह बनाई है। उनके सभी आठ खेल। अभी भी एक मैच बचा है और उसके बाद सेमीफाइनल, महान सौरव गांगुली ने 2003 विश्व कप के भूतों को दफनाने और रिकी पोंटिंग के नेतृत्व वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम द्वारा टूर्नामेंट में अब तक दर्ज की गई सबसे शानदार लकीर की बराबरी करने के लिए भारत का समर्थन किया है।

 

और गत चैंपियन इंग्लैंड को हराया। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2019 के सेमीफाइनल में मिली हार का बदला भी ले लिया और बाद में दक्षिण अफ्रीका को हराया, जिसे टूर्नामेंट में उनकी सबसे कठिन परीक्षा माना गया।

20 साल पहले गांगुली के नेतृत्व में भारत ने ऐसा ही सफर तय किया था. लीग चरण में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ हार के बाद वापसी करते हुए, भारत ने लगातार आठ मैच जीते, जिसमें डरबन में केन्या के खिलाफ सेमीफाइनल जीत भी शामिल थी। हालाँकि, उन्हें एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करारी हार का सामना करना पड़ा, इस बार जोहान्सबर्ग में फाइनल में, 125 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

ट्रॉफी 2025 क्वालीफिकेशन परिदृश्य: विश्व कप से बाहर हुए इंग्लैंड, बांग्लादेश, श्रीलंका, नीदरलैंड को क्या करने की जरूरत है
रोहित की टीम के 2003 के भारत के अजेय रिकॉर्ड की बराबरी करने के साथ, गांगुली ने मेजबान टीम को एक और बेहतर करने और पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए भारत के लिए तीसरी विश्व कप ट्रॉफी का दावा करने का समर्थन किया है।

विश्व कप के इतिहास में केवल एक ही टीम अपने सभी 11 मैच जीतकर, अजेय नोट पर मायावी ट्रॉफी हासिल करने में सफल रही है - ऑस्ट्रेलिया। वास्तव में उन्होंने पोंटिंग के नेतृत्व में 2003 और 2007 में दो बार यह उपलब्धि हासिल की।

भारत का अभी भी एक लीग मैच बाकी है, रविवार को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में नीदरलैंड के खिलाफ और एक जीत उसे राउंड-रॉबिन चरण में नौ में से नौ स्थान पर पहुंचा सकती है। हालाँकि, पिछले विश्व कप अभियानों को देखते हुए, भारत का नॉकआउट में अच्छा रिकॉर्ड नहीं है।भारत ने 2015 में सेमीफाइनल तक का अजेय सफर पूरा किया था जबकि 2019 में तालिका में शीर्ष पर रहा, लेकिन दोनों संस्करणों में उसे सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा। दरअसल, विश्व कप सेमीफाइनल में भारत का रिकॉर्ड 3-4 है।हालाँकि, मौजूदा भारतीय टीम ने जिस तरह से और जीत के अंतर से इस टूर्नामेंट में जीत दर्ज की है, और अब तक कोई भी टीम उनके प्रभुत्व के स्तर से मेल नहीं खाती है, मेजबान टीम वास्तव में मायावी कप के लिए सबसे पसंदीदा है।

Advertisement
Next Article