+

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने राष्ट्रपति कोविंद को नई शिक्षा नीति की प्रति प्रस्तुत की

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की और उन्हें नई शिक्षा नीति 2020 की प्रति प्रस्तुत की। निशंक ने राष्ट्रपति को नई शिक्षा नीति के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया।
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने राष्ट्रपति कोविंद को नई शिक्षा नीति की प्रति प्रस्तुत की
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की और उन्हें नई शिक्षा नीति 2020 की प्रति प्रस्तुत की।  निशंक ने राष्ट्रपति को नई शिक्षा नीति के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया।

निशंक ने ट्वीट किया, ‘‘आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जी से शिष्टाचार भेंट की तथा उन्हें नई शिक्षा नीति 2020 की प्रति प्रस्तुत की। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में हुए सभी आधारभूत एवं व्यापक परिवर्तनों की विस्तृत जानकारी से राष्ट्रपति जी को अवगत कराया।’’ केंद्रीय मंत्री ने कहा कि शिक्षा नीति पर हुए व्यापक परामर्श पर उन्होंने (राष्ट्रपति) खुशी व्यक्त की और अपनी शुभकामनाएं दी।

गौरतलब है कि नई शिक्षा नीति में पांचवी कक्षा तक मातृभाषा या क्षेत्रीय भाषा में पढ़ाई, बोर्ड परीक्षा के भार को कम करने, विदेशी विश्वविद्यालयों को भारत में परिसर खोलने की अनुमति देने, विधि और मेडकिल को छोड़कर उच्च शिक्षा के लिये एकल नियामक बनाने, विश्वविद्यालयों के लिये साझा प्रवेश परीक्षा आयोजित करने सहित स्कूली शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक अनेक सुधारों की बात कही गई है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले बुधवार को नयी शिक्षा नीति को मंजूरी दी थी।

देश :
facebook twitter