+

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- देश में कोरोना के 50 फीसदी मामले महाराष्ट्र और तमिलनाडु से

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- देश में कोरोना के 50 फीसदी मामले महाराष्ट्र और तमिलनाडु से
कोरोना वायरस का कहर दिन पर दिन देश में तेजी से फैल रहा है। संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। मंगलवार को कोरोना का आंकड़ नौ लाख के पार पहु्ंच गया है। इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि महामारी का उपचार करा रहे कुल मरीजों का 86 फीसदी देश के दस राज्यों में हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय में विशेष कार्य अधिकारी राजेश भूषण ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दो सर्वाधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र और तमिलनाडु हैं और देश भर में वायरस का उपचार करा रहे कुल लोगों में 50 फीसदी इन दो राज्यों से हैं।

कर्नाटक, दिल्ली, आंध्रप्रदेश, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, गुजरात और असम अन्य प्रभाावित राज्य हैं, जहां इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 36 फीसदी है। भूषण ने बताया कि कोविड-19 के कारण ठीक हुए लोगों की संख्या उपचार करा रहे लोगों की तुलना में 1.8 गुना अधिक है।

कोविड-19 की जांच के बारे में उन्होंने कहा कि 22 राज्य वर्तमान में प्रतिदिन प्रति दस लाख की आबादी पर 140 जांच करा रहे हैं। मृत्यु दर पर एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर कोविड-19 मृत्यु दर 2.6 फीसदी है और यह तेजी से कम होती जा रही है। उन्होंने कहा, ‘‘वैश्विक मामलों की तुलना में मृत्यु दर अपेक्षाकृत कम है।’’

बताते चले कि देशभर में कोरोना का विस्फोट जारी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, संक्रमितों का आंकड़ा 9,06,752 तक पहुंच गया है और 23,727 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, इस वायरस से अब तक 5,71,460 लोग ठीक हो चुके हैं। 


facebook twitter