+

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा- प्रौद्योगिकी, डिजिटल अर्थव्यवस्था से उपक्रमों में आएगा बदलाव

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा- प्रौद्योगिकी, डिजिटल अर्थव्यवस्था से उपक्रमों में आएगा बदलाव
केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भविष्य में प्रौद्योगिकी और डिजिटल अर्थव्यवस्था की कारोबारी उपक्रमों में बदलाव लाने में महत्वपूर्ण भूमिका होगी। उन्होंने कहा कि इससे 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को भी हासिल करने में मदद मिलेगी।

गोयल ने शनिवार को राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद (एनपीसी) की संचालन परिषद की 49वीं बैठक को संबोधित करते हुए यह बात कही। एनपीसी उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग (डीपीआईआईटी) के तहत आने वाला स्वायत्त निकाय है। उन्होंने किसी संगठन में बदलाव लाने के लिए उत्पादकता की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया।

मंत्री ने एनपीसी को सभी अंशधारकों के से मिलकर काम करने का सुझाव दिया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उसे दुनियाभर के सर्वश्रेष्ठ व्यवहार को अपनाना चाहिए। बैठक में जो और सुझाव उभरकर आए उनमें एनपीसी द्वारा विशेषरूप से कृषि और लॉजिस्टिक्स क्षेत्रों के लिए विशेष योजना बनाना, अर्थव्यवस्था को आगे ले जाने वाले चैंपियन क्षेत्रों की पहचान करना, उत्पादकता बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी को अपनाना और हाशिये पर पड़े क्षेत्रों के लिए लागत दक्ष समाधान पेश करना शामिल हैं।

facebook twitter