+

गणतंत्र दिवस की परेड में यूपी को मिला सर्वश्रेष्ठ राज्य झांकी का खिताब,महाराष्ट्र को मिला यह अवॉर्ड

देश के 73वें गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर निकली झांकियों ने इस बार भी लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया था। अब रक्षा मंत्रालय ने सर्वश्रेष्ठ झांकियों की सूची जारी कर दी है
गणतंत्र दिवस की परेड में यूपी को मिला सर्वश्रेष्ठ राज्य झांकी का खिताब,महाराष्ट्र को मिला यह अवॉर्ड
देश के 73वें गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर निकली झांकियों ने इस बार भी लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया था। अब रक्षा मंत्रालय ने सर्वश्रेष्ठ झांकियों की सूची जारी कर दी है। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, इस बार गणतंत्र दिवस परेड 2022 की सर्वश्रेष्ठ राज्य झांकी का खिताब उत्तर प्रदेश को मिला है। जबकि, लोकप्रिय पसंद श्रेणी में महाराष्ट्र को खिताब मिला है। साथ ही CISF को CAPF में सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल चुना गया है।
रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान में यह जानकारी दी गई है। इसके अलावा सैन्य दस्तों की बात करें तो इसमें इंडियन नेवी को पहला स्थान दिया गया है। नेवी को बेस्ट मार्चिंग दस्ते के तौर पर चुना गया है। भारतीय वायुसेना के दस्ते को पॉप्युलर चॉइस कैटिगरी में पहला नंबर मिला है।
उत्तर प्रदेश की झांकी में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर को दिखाया गया
केंद्र सरकार के 9 मंत्रालयों की झांकियों को भी इस परेड में शामिल किया गया था। इनमें शिक्षा मंत्रालय और उड्डयन मंत्रालय को संयुक्त रूप से पहला स्थान दिया गया है। उत्तर प्रदेश की झांकी में इस बार काशी विश्वनाथ कॉरिडोर को दिखाया गया था, जिसकी काफी तारीफ की गई थी। इस रिपब्लिक डे परेड पर देश के 12 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की झांकियों को शामिल किया गया था।
 रिपब्लिक डे में पहली बार कई चीजों देखने को मिलीं
इनमें महाराष्ट्र, यूपी, जम्मू-कश्मीर, गोवा, उत्तराखंड और पंजाब आदि शामिल थे। जम्मू कश्मीर की झांकी की बात करें तो उसमें मार्तंड सूर्य मंदिर, वैष्णो देवी मंदिर आदि को दिखाया गया था। यूपी और महाराष्ट्र के साथ ही जम्मू कश्मीर की झांकी की काफी तारीफ हुई थी। इस बार रिपब्लिक डे में पहली बार कई चीजों देखने को मिलीं। इनमें बीटिंग रीट्रीट सेरेमनी के दौैरान 1,000 ड्रोन्स का प्रदर्शन भी शामिल था।
होम :
facebook twitter instagram