+

UP Monkeypox : यूपी में मिला मंकीपॉक्स का संदिग्ध मामला

देश में कोरोना के बाद मंकीपॉक्स के बढ़ते मामले डराने लगे हैं। पहले तेलंगाना, दिल्ली और अब यूपी से संदिग्ध मंकीपॉक्स का मामला सामने आया हैं।
UP Monkeypox : यूपी में मिला मंकीपॉक्स का संदिग्ध मामला
देश में कोरोना के बाद मंकीपॉक्स के बढ़ते मामले डराने लगे हैं। पहले तेलंगाना, दिल्ली और अब यूपी से संदिग्ध मंकीपॉक्स का मामला सामने आया हैं। उत्तर प्रदेश के औरैया जिले से मंकीपॉक्स का एक संदिग्ध मामला सामने आया है।संदिग्ध मरीज के नमूने आगे की जांच के लिए किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ भेज दिए गए हैं और संबंधित अधिकारियों को सूचित किया गया है।

ईडी के सामने सोनिया गांधी आज फिर पेश होंगी, सुरक्षा बढ़ाई गई

वही, मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. अर्चना श्रीवास्तव ने जिला अस्पताल से डॉक्टर सरफराज को सैंपल लेने के लिए बिधूना भेजा। संदिग्ध रोगी महिला बिधूना तहसील में रहती है और पिछले एक सप्ताह से बुखार और अन्य चेचक जैसे लक्षणों से पीड़ित थी। उसका कोई यात्रा इतिहास भी नहीं है। अधीक्षक डॉ. सिद्धार्थ वर्मा ने बताया कि मंकीपॉक्स के संभावित मामले के लक्षणों को देखते हुए इन नमूनों को जांच के लिए केजीएमयू लखनऊ भेजा गया है। महिला को एहतियात के निर्देश के साथ घर भेज दिया गया है।
महिला को भेजा गया घर 
हालांकि, उन्होंने कहा कि महिला एक निजी चिकित्सक से इलाज करा रही थी और जब उसे आराम नहीं मिला, तो वह रविवार को बाईपास रोड पर एक पूर्व चिकित्सा अधिकारी से दवा लेने गई थी। पूर्व चिकित्सा अधिकारी ने महिला के शरीर पर छोटे-छोटे धब्बे देखे। महिला ने हाथ और तलवों में तेज दर्द की भी शिकायत की।
बता दें, चिकित्सा अधिकारी ने महिला को मंकीपॉक्स होने का संदेह बताते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को फोन पर सूचित किया। पूर्व चिकित्सा अधिकारी ने महिला को बिधूना के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रेफर कर दिया। मुख्यमंत्री कार्यालय को भी इसकी सूचना दी गई।
facebook twitter instagram