+

अमेरिका, जापान ने किया संपन्न हिंद-प्रशांत क्षेत्र के निर्माण और क्वाड को मजबूत करने का संकल्प

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने संपन्न हिंद-प्रशांत क्षेत्र के निर्माण के लिए क्वाड को मजबूत करने के मकसद से भारत और ऑस्ट्रेलिया के साथ मिलकर काम करने का संकल्प लिया है।
अमेरिका, जापान ने किया संपन्न हिंद-प्रशांत क्षेत्र के निर्माण और क्वाड को मजबूत करने का संकल्प
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने स्वतंत्र, मुक्त, सुगम और संपन्न हिंद-प्रशांत क्षेत्र के निर्माण के लिए चतुष्पदीय सुरक्षा संवाद (क्वाड) को मजबूत करने के मकसद से भारत और ऑस्ट्रेलिया के साथ मिलकर काम करने का संकल्प लिया है। दोनों नेताओं ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में क्षेत्र में शांति एवं समृद्धि पर पड़ने वाले चीन के कदमों के प्रभाव पर भी चर्चा की।
अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में बाइडन की किसी अन्य देश के नेता के साथ शुक्रवार को हुई आमने-सामने की पहली बैठक में जलवायु परिवर्तन, कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई और उत्तर कोरिया पर भी चर्चा हुई। दोनों नेताओं ने बैठक के बाद एक संयुक्त बयान में कहा,‘‘हम स्वतंत्र, मुक्त, सुगम, विविध एवं  हिंद-प्रशांत के निर्माण के लिए ‘क्वाड’ के माध्यम से भारत और ऑस्ट्रेलिया समेत अपने सहयोगियों एवं साझेदारों के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे।’’
भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया क्वाड के सदस्य देश हैं। दोनों नेताओं ने कहा कि वे आसियान की एकता और हिंद प्रशांत में आसियान दृष्टिकोण का समर्थन करते हैं। संयुक्त बयान में ‘‘एक नए युग के लिए अमेरिका-जापान वैश्विक साझेदारी’’ की शुरुआत की घोषणा की गई। इसमें कहा गया है कि अमेरिका और जापान हिंद-प्रशांत क्षेत्र और दुनिया भर में शांति एवं सुरक्षा का आधार बने गठबंधन का नवीकरण कर रहे हैं।
facebook twitter instagram