+

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने आर्थिक राहत के आदेश पर हस्ताक्षर किए

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कई सरकारी या कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर किए हैं। इनमें से एक आदेश कोरोना वायरस की मार से प्रभावित अमेरिकी अर्थव्यवस्था की हालत में सुधार लाने से संबंधित है।
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने आर्थिक राहत के आदेश पर हस्ताक्षर किए
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कई सरकारी या कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर किए हैं। इनमें से एक आदेश कोरोना वायरस की मार से प्रभावित अमेरिकी अर्थव्यवस्था की हालत में सुधार लाने से संबंधित है। इस महामारी की वजह से 1.8 करोड़ अमेरिकी बेरोजगार हो गए हैं। 
राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के तीसरे दिन बाइडन ने ‘अमेरिकियों के लिए बचाव योजना’ की घोषणा की। इसके तहत उन अमेरिकियों को आर्थिक राहत प्रदान की जाएगी, जो कोरोना वायरस महामारी की वजह से संकट में हैं। बाइडन ने कहा, ‘‘हम लोगों को 2,000 डॉलर के सीधे भुगतान का काम पूरा करेंगे। पहले उन्हें जो 600 डॉलर मंजूर किए गए हैं, वह पर्याप्त नहीं हैं। इतनी राशि में यदि आपको किराया देने या भोजन के विकल्प में से चुनना हो, तो यह आसान नहीं होगा।’’ 
बाइडन ने व्हाइट हाउस में अपने संबोधन में कहा, ‘‘हम अपने लोगों को भूखा नहीं छोड़ सकते। हम लोगों को उस वजह से घर खाली करने की ‘अनुमति’ नहीं दे सकते, जिसके पीछे वे खुद नहीं हैं।’’ बाइडन ने कहा कि उनकी इस राहत योजना से अर्थव्यवस्था अधिक तेजी से पूर्ण रोजगार की ओर लौटैगी। बाइडन ने 15 जनवरी को अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए 1,900 अरब डॉलर के कोरोना वायरस राहत पैकेज की घोषणा की थी। 


facebook twitter instagram