+

US के विदेश मंत्री ने अफगानिस्तान में समावेशी सरकार बनने की जताई उम्मीद, कहा- वादों को रखें याद

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने शुक्रवार को कहा कि उनका देश और अंतरराष्ट्रीय समुदाय तालिबान से अफगानिस्तान में एक समावेशी सरकार बनाने की उम्मीद करता है।
US के विदेश मंत्री ने अफगानिस्तान में समावेशी सरकार बनने की जताई उम्मीद, कहा- वादों को रखें याद
अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने शुक्रवार को कहा कि उनका देश और अंतरराष्ट्रीय समुदाय तालिबान से अफगानिस्तान में एक समावेशी सरकार बनाने की उम्मीद करता है। ब्लिंकन ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ हमने और दुनियाभर के देशों ने कहा है कि ऐसी उम्मीद की जाती है कि नयी सरकार वाकई में समावेशी हो और इसमें गैर तालिबानी हों जो अफगानिस्तान के विभिन्न समुदायों और विभिन्न हितों का प्रतिनिधित्व करते हों।’’
तालिबान के पिछले महीने अफगानिस्तान में कब्जा जमाने के बाद जल्द ही नयी सरकार के गठन की घोषणा करने की संभावना है। ब्लिंकन ने कहा कि सरकार के समावेशी होने की उम्मीद की जाती है लेकिन एक ऐसी सरकार देखने की उम्मीद है जो खासतौर से यात्रा करने की आजादी, अमेरिका या उसके किसी भी सहयोगी पर आतंकवादी हमले के लिए अपनी सरजमीं का इस्तेमाल न होने देने, महिलाओं और अल्पसंख्यकों समेत अफगान लोगों के मूल अधिकारों को बरकरार रखने और प्रतिशोध की कार्रवाई नहीं करने आदि वादों को पूरा करे ।
उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि विदेश विभाग समेत सभी को युद्ध के दौरान के घटनाक्रम और अफगानिस्तान के साथ साझेदारी को समझने के लिए पूरे 20 वर्षों की ओर देखना पड़ेगा और उससे सही सवाल करना और सही सीख लेनी होगी।’’ ब्लिंकन ने कहा कि सहयोगियों के साथ अमेरिका की कूटनीति तेज होगी।
विदेश मंत्री अफगानिस्तान में तेजी से बदलते हालात के बीच अपने सहयोगियों के साथ कूटनीति तेज करने के लिए कतर और जर्मनी की यात्रा करेंगे। दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के लिए कार्यवाहक सहायक मंत्री डीन थॉम्पसन ने पत्रकारों से कहा कि ब्लिंकन की दोहा में तालिबानी नेतृत्व से मुलाकात की कोई योजना नहीं है।
facebook twitter instagram