+

उत्पल कुमार सिंह बने लोकसभा के नए महासचिव, केंद्र व राज्य सरकारों में विभिन्न पदों पर कर चुके हैं काम

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भारतीय प्रशसनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी उत्पल कुमार सिंह को लोकसभा का नया महासचिव नियुक्त किया है।
उत्पल कुमार सिंह बने लोकसभा के नए महासचिव, केंद्र व राज्य सरकारों में विभिन्न पदों पर कर चुके हैं काम
लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भारतीय प्रशसनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी उत्पल कुमार सिंह को लोकसभा का नया महासचिव नियुक्त किया है। उत्तराखंड कैडर के 1986 बैच के पृर्व आईएस अधिकारी श्री सिंह को 1 दिसंबर 2020 से कैबिनेट सचिव के रैंक और दर्जे में इस पद पर नियुक्त किया गया है। वह लोकसभा सचिवालय भी महासचिव होंगे।
उन्हें एक वर्ष के अनुबंध पर नियुक्त किया गया है। इस से पृर्व वह लोकसभा के सचिव पद पर कार्य कर रहे थे। चौँतीस वर्ष के समृद्ध और विविध प्रशासनिक अनुभव से सम्पन्न श्री सिंह ने केंद्र और राज्य सरकारों में अर्थव्यवस्था और शासन के विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न पदों पर कार्य किया है।
इस अवधि के दौरान उन्होंने अवसंरचना और विशेषकर लोक कार्य, ऊर्जा और सूचना प्रौद्योगिकी ,कृषि और बागवानी, मानव संसाधन,पुलिस और कार्मिक प्रबंधन, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का प्रबंधन, विश्व बैंक और अन्य विदेशी सहायता प्राप्त परियोजनाओं के प्रबंधन और हरिद्वार में अर्ध कुंभ जैसे महोत्सव के प्रबंध आदि जैसे विविध क्षेत्रों में नीति-निर्माण और प्रबंध कार्य किया है।
उत्तराखंड के मुख्य सचिव के रूप में ढाई वर्ष से भी अधिक समय के अपने कार्यकाल में उन्होने राज्य और अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों के प्रबंधन और नीति निरूपण मैं दक्षतापूर्वक कार्य किया।
उत्तराखंड के मुख्य सचिव का पदभार संभालने से पूर्व श्री सिंह ने उत्तराखंड सरकार में उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव सहित विभिन वरिष्ठ पदों पर अपनी सेवाएँ प्रदान कीं। श्री सिंह ने केंद्र में भी कृषि और कृषक कल्याण मंत्रालय के अपर सचिव सहित अनेक महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है।
facebook twitter instagram