For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

योगी सरकार बना रही यूपी में मिड-डे मील योजना, मेनू को लेकर हो रही तैयारी

04:19 PM Nov 02, 2023 IST
योगी सरकार बना रही यूपी में मिड डे मील योजना  मेनू को लेकर हो रही तैयारी
HIGHLIGHTS:
  • उत्तर प्रदेश सरकार कर रही बच्चो के स्वास्थ्य के लिए काम
  • टास्क फोर्स लेगी मिड-डे-मिल पर निर्णय
  • मिड-डे मील के समान का मेनू रखने का आया प्रस्ताव

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार, आंगनवाड़ी केंद्रों पर 3 से 6 वर्ष की आयु के बच्चों को गर्म पका हुआ भोजन उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रही है, मध्याह्न भोजन योजना के सुचारू संचालन के लिए एक समान मेनू रखने की योजना बना रही है। इस प्रस्ताव के मुताबिक, आंगनवाड़ी केंद्रों पर बच्चों को वही खाना परोसा जाएगा, जो योजना के तहत बेसिक स्कूलों में बच्चों को दिया जा रहा है। यह प्रस्ताव हाल ही में हॉट पर राज्य स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में रखा गया था। पका हुआ भोजन योजना, जिसकी अध्यक्षता मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने की। सीएमओ ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, टास्क फोर्स इस पर निर्णय लेगी और इसे मुख्यमंत्री से मंजूरी मिल सकती है।

मिड-डे मील के समान का मेनू रखने का आया प्रस्ताव

इस प्रस्ताव से पता चलता है कि उत्तर-प्रदेश राज्य में लगभग 65 प्रतिशत आंगनवाड़ी केंद्र प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के परिसर में स्थित हैं। इसलिए इन स्कूलों की रसोई में ही खाना तैयार किया जाएगा। इसलिए, पीएम पोषण योजना (मिड-डे मील) के समान मेनू रखने का प्रस्ताव है।"सप्ताह के मेनू में रोटी, सोयाबीन के साथ मौसमी सब्जियां और ताजा मौसमी फल शामिल होंगे। मंगलवार को, छात्रों को दाल और सब्जियों के साथ चावल परोसा जाएगा, बुधवार को मौसमी सब्जियों और सोयाबीन के साथ 'ताहरी' और गुरुवार को उन्हें परोसा जाएगा। दाल और सब्जियों के साथ रोटी खाएं। शुक्रवार और शनिवार को, मौसमी सब्जियों और सोयाबीन के साथ तहरी, और चावल और सब्जियों के साथ दाल क्रमशः परोसी जाएगी। हालांकि, गर्म पके हुए भोजन में बाजरा को प्राथमिकता दी जाएगी, "प्रेस विज्ञप्ति में आगे कहा गया है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Author Image

Nikita MIshra

View all posts

Advertisement
×