IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले राम की पैड़ी को भव्य रूप दिया

10:00 PM Jan 13, 2024 IST
Advertisement

योगी सरकार ने रुपये की विभिन्न बहाली और विकास परियोजनाओं को पूरा किया है। राम की पैड़ी की सुंदरता बढ़ाने और इसे नया और भव्य रूप देने के लिए 105.65 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। राम की पैड़ी न केवल प्राचीन अयोध्या से जुड़े होने के कारण महान ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व रखती है, बल्कि 'नव्य अयोध्या' की महिमा में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। विशेष रूप से, राम की पैड़ी को अपने ऐतिहासिक महत्व के बावजूद, वर्षों तक उपेक्षा का सामना करना पड़ा और पिछली सरकारों के दौरान अस्तित्व के लिए संघर्ष करना पड़ा। हालाँकि, डबल इंजन सरकार द्वारा किए गए इसके विकास और सौंदर्यीकरण ने अयोध्या के गौरव में एक नया अध्याय लिखा।

राम सरयू नदी में स्नान करने के लिए इसी पैड़ी से होकर जाते

"ऐसा माना जाता है कि भगवान राम सरयू नदी में स्नान करने के लिए इसी पैड़ी से होकर जाते थे। एक बार, जब लक्ष्मण ने सभी तीर्थ स्थलों के दर्शन करने की इच्छा व्यक्त की, तो भगवान राम ने अयोध्या में सरयू नदी के तट पर खड़े होकर कहा कि कोई भी सूर्योदय से पहले उस स्थान पर नदी में स्नान करने वाले को सभी तीर्थ स्थलों के दर्शन करने के समान पुण्य प्राप्त होगा,'' मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा। कहा जाता है कि सरयू नदी के तट पर जिस स्थान पर भगवान राम ने यह वचन दिया था, उसे राम की पैड़ी के नाम से जाना जाता है।

राम की पैड़ी की उपेक्षा की

यही कारण है कि पूर्णिमा के दिन यहां स्नान करने का विशेष महत्व माना जाता है और जो लोग यहां स्नान करते हैं उन्हें सभी तीर्थ स्थलों के दर्शन का पुण्य प्राप्त होता है। 2017 से पहले, राम की पैड़ी की उपेक्षा की गई थी और नाम के लायक कोई महत्वपूर्ण विकास नहीं किया गया था। आखिरी बड़ा जीर्णोद्धार कार्य 1985 में हुआ था। हालांकि, जब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या को उसके प्राचीन गौरव को बहाल करने का संकल्प लिया, तो राम की पैड़ी एक उल्लेखनीय और दिव्य परिवर्तन हुआ।

राम की पैड़ी का सौंदर्यीकरण

इतना ही नहीं, बल्कि नागेश्वर नाथ मंदिर, चंद्रहरि मंदिर, विष्णु हरि मंदिर और सरयू मंदिर सहित अयोध्या के प्राचीन मंदिरों में भी भक्तों की संख्या में काफी वृद्धि देखी गई है। श्री चंद्रहरि महादेव मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष स्वामी कृष्णकांताचार्य ने इस बात पर प्रकाश डाला कि योगी सरकार ने न केवल राम की पैड़ी का सौंदर्यीकरण किया है, बल्कि शास्त्रों में वर्णित इसके दिव्य स्वरूप पर भी ध्यान दिया है। उनके मुताबिक राम की पैड़ी और अयोध्या का इतने शानदार तरीके से जीर्णोद्धार और बदलाव कोई अन्य मुख्यमंत्री नहीं कर पाए होंगे जितना सीएम योगी ने किया है।

भाग बी का पुनर्निर्माण पूरा

कुछ पहलों ने राम की पैड़ी को विशेष बना दिया है, जिसमें पंप हाउस पुनर्निर्माण भी शामिल है। 24.81 करोड़ रुपये की लागत से राम की पैड़ी पर पंप हाउस के पुनर्निर्माण से कृत्रिम चैनल और चैनल पुनर्निर्माण में जल स्तर बनाए रखने में मदद मिली। 56.03 करोड़ रुपये के व्यय के साथ, चैनल प्रक्रिया के भाग बी का पुनर्निर्माण पूरा हो गया है। जल स्तर को बनाए रखने में मदद के लिए पूरे चैनल में कई बैराज का निर्माण किया गया है। इसके अतिरिक्त, कंक्रीट घाटों का निर्माण और जीर्णोद्धार पूरा कर लिया गया है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article