India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर मथुरा में पहली बार निकाली जाएगी शोभायात्रा, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हुए पूरे

12:21 PM Sep 03, 2023 IST
Advertisement
Mathura: कान्हा की नगरी मथुरा में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी सात सितंबर को है। बता दें रात को श्रीकृष्ण जन्मोत्‍सव मनाने के लिए मथुरा में बड़े पैमाने पर तैयारियां जारी हैं। इसके साथ ही प्रशासनिक अधिकारियों की ओर से सुरक्षा के मुकम्मल इंतजाम किए जा रहे हैं। 
सचिव कपिल शर्मा और सदस्य गोपेश्वर नाथ चतुर्वेदी ने बताया
आपको बता दें श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा और सदस्य गोपेश्वर नाथ चतुर्वेदी ने बताया कि इस साल भगवान श्रीकृष्ण के 5250वें जन्मोत्सव के अवसर पर जन्मस्थान की साज-सज्जा, ठाकुरजी की पोशाक और श्रृंगार आदि पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।मंदिर में आने वाले भक्तों को भगवान के दर्शन करने की सुविधा देने के लिए उसके कपाट सुबह 5.30 बजे से देर रात 1.30 बजे तक खुले रहेंगे।इसके साथ ही इस बार प्रसाद के लिए जल्दी न खराब होने वाली वस्तुएं बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 
तीन बिंदुओं पर अस्थायी ‘क्लॉक रूम’ स्थापित किए जाएंगे
सूत्रों के मुताबिक,श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर ब्रज की पंरपराओं के अनुरूप श्रद्धालुओं को प्रसाद, बधाई पोटली, खिलौने, मिष्ठान, फल, कपड़े आदि सामग्री वितरित की जाएगी. उन्होंने बताया कि नंदोत्सव के दिन कढ़ी-चावल और पुआ का विशेष प्रसाद सभी श्रद्धालुओं को बांटा जाएगा। कपिल शर्मा ने बताय कि ‘जन्माष्टमी का दिन मंदिर में ढोल-शहनाई बजाने के साथ शुरू होगा. सुबह-सुबह किए जाने वाले अभिषेक समारोह में हर भक्त को ‘चरणामृत’ दिया जाएगा। इसके अलावा, श्रीकृष्ण जन्मस्थान की ओर जाने वाले तीन बिंदुओं पर अस्थायी ‘क्लॉक रूम’ स्थापित किए जाएंगे, ताकि श्रद्धालु अपना सामान रख सकें.’
 प्रशासन त्योहार शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के प्रयास में जुटा है
उधर, प्रशासन भी जन्माष्टमी का त्योहार शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के प्रयास में जुटा हुआ है। आगरा जोन की अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) अनुपम कुलश्रेष्ठ खुद श्रीकृष्ण जन्मस्थान का दौरा कर सुरक्षा व्यवस्था का मुआयना कर चुकी हैं और जिला प्रशासन को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। 
Advertisement
Next Article