India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पिछले पांच साल के अन्दर नोएडा में पकड़े गए 260 फर्जी कॉल सेंटर, अभी तक किसी भी आरोपी को सजा नहीं

04:21 PM Nov 29, 2023 IST
Advertisement

fake call center नोएडा के अन्दर इन दिनों फर्जी कॉल सेंटर पर पुलिस एक्सन में है जिले में पुलिस यहां चलने वाले फर्जी कॉल सेंटर पर पूरी तरह से हावी हो चुकी है। जहां पुलिस की तरफ से कई आरोपियों को गिरोफ्तार किया गया है। इन फर्जी कॉल सेंटरों की संख्या भी काफी ज्यादा है। लेकिन अचंभे वाली बात यह है कि जैसे ही कोई अपराधी न्यायालय तक पहुंचता है उसे सजा नहीं मिलती बल्की उसे जमानत मिल जाती है।

पांच साल के दौरान 260 फर्जी कॉल सेंटर पकड़े गए

fake call center पिछले पांच साल के दौरान 260 फर्जी कॉल सेंटर पकड़े गए, लेकिन किसी भी मामले में आरोपितों को सजा नहीं हो पाई है। जांच के दौरान यह बात पता चली है कि फर्जी कॉल सेंटर चलाने वाले आरोपित अमेरिका, कनाडा सहित कई अन्य देश के विदेशी लोगों को इस वजह से ठगी का शिकार बनाते हैं ताकि उनके खिलाफ जब भारत में मुकदमा चले तो कोई भी गवाह उनके खिलाफ गवाही न दे सके।ऐसे में गवाही न होने के चलते न्यायालय में मुकदमा नहीं टिकेगा और आरोपितो को तुरंत राहत मिल जाती है। यह बात पता चलने के बाद से जांच एजेंसियां बेहद सकते में है कि आखिर फर्जी कॉल सेंटर पर शिकंजा कैसे कसा जाएं। एक तरफ फर्जी कॉल सेंटर के खिलाफ कार्रवाई हो रही है, वही दूसरी तरफ कॉल सेंटर चलने का सिलसिला भी लगातार जारी होगी।

बयान दर्ज कराने भारत नहीं आते पीड़ित

दरअसल, ग्रेटर नोएडा वेस्ट में एसटीएफ ने जो कॉल सेंटर पकड़ा, उससे संबंधित शिकायत ईमेल पर मिली। उसी । पीड़ित से जब संपर्क कर भारत आकर अपने बयान दर्ज कराने के लिए कहा गया तो उसने अभी असमर्थता जाहिर की है। उसका कहना है कि उसको भारत आने में समय लग सकता है। ऐसे में पुलिस ने तो कार्रवाई कर दी, लेकिन न्यायालय में इस ईमेल का टिकना न के बराबर है। जांच टीम के लिए न्यायालय के सामने यह साबित करना बेहद कठिन होगा कि जिस ईमेल से मेल किया गया है असल पीड़ित वही है और उसके साथ आरोपितों ने ठगी की थी।

अरब देश के लोगों को नहीं बनाते निशाना

अरब देश में सख्त कानून के चलते फर्जी कॉल सेंटर संचालक वहां के लोगों को निशाना नहीं बनाते है। योजना के तहत अमेरिका के लोगों को निशाना बनाया जाता है कि भारत से दूरी अधिक होने व सख्त कानून न होने के चलते वहां का नागरिक मुकदमे बाजी के चक्कर में भारत नहीं आना चाहता है।

इस तरह हो रही विदेशियों से ठगी

1 कंप्यूटर में पापअप वायरस को हटाने के नाम पर
2 मोबाइल बैंकिंग के नाम पर
3 बीमा पालिसी के नाम पर
4 नौकरी दिलाने के नाम पर
5 गाड़ी से किसी व्यक्ति को टक्कर लगने के नाम पर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article