India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Ayodhya हुई तैयार प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए

03:45 PM Dec 29, 2023 IST
Advertisement

30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन की तैयारी के लिए Ayodhya को फूलों, पेंटिंग और तोरणद्वारों से सजाया जा रहा है। शहर में बड़े पैमाने पर सुरक्षाकर्मी भी तैनात किये गए हैं।

Highlights:

अयोध्या के मंडल आयुक्त गौरव दयाल ने कहा कि प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए तैयारियां पूरे जोरशोर से चल रही हैं और पिछले दो दिन से शहर में घने कोहरे के बावजूद सभी व्यवस्थाएं की जा रही हैं। मोदी शनिवार को अयोध्या का दौरा करेंगे और पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन और नये हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। वह हवाई अड्डे के पास एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

दयाल ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘प्रधानमंत्री सुबह करीब 10.45 बजे अयोध्या हवाई अड्डे पर पहुंच सकते हैं। हवाई अड्डे पर उतरने के बाद वह सीधे अयोध्या रेलवे स्टेशन जाएंगे और वहां पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। वह इसके बाद हवाई अड्डे पर लौटेंगे और इसका उद्घाटन करेंगे तथा बाद में एक जनसभा को संबोधित करेंगे।’’ उन्होंने बताया कि रैली करीब एक घंटे तक चलेगी जिसमें करीब डेढ़ लाख लोग भाग ले सकते हैं। इसके बाद प्रधानमंत्री अयोध्या से रवाना हो जाएंगे। प्रशासन ने बृहस्पतिवार को हाल में पुनर्विकसित राम पथ के दोनों किनारों और हवाई अड्डे से रेलवे स्टेशन के रास्ते में पड़ने वाली अन्य सड़कों पर लकड़ी के अस्थायी अवरोधक लगाने का काम शुरू कर दिया था।

सूत्रों ने बताया कि मोदी हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन के बीच रोडशो भी करेंगे और अयोध्या की जनता का अभिवादन स्वीकार करेंगे। शहर में अनेक स्थानों पर बड़े-बड़े पोस्टर लगाए गए हैं जिनमें प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर और ‘पवित्र नगरी अयोध्या में स्वागत है’ के संदेश हैं। राम पथ पर एक विशाल पोस्टर में संदेश लिखा है, ‘‘प्रभु राम की नगरी में आपका स्वागत है।’’ इसमें उत्तर प्रदेश शहरी विकास विभाग और अयोध्या नगर निगम के नाम हैं। अयोध्या के मंडल आयुक्त ने कहा, ‘‘हम कल प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए पूरी तरह तैयार हैं। शहर को फूलों से सजाया जा रहा है। अनेक अस्पतालों और राजर्षि दशरथ मेडिकल कॉलेज में बिस्तर आरक्षित किए गए हैं और सुरक्षा कर्मी मुस्तैद हैं।’’ दयाल ने कहा कि कोहरे के कारण दृश्यता प्रभावित हुई है और इस वजह से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बृहस्पतिवार को होने वाली अयोध्या यात्रा निरस्त कर दी गई थी। दयाल के अनुसार हालांकि, वह शुक्रवार को अयोध्या पहुंच सकते हैं। वह प्रधानमंत्री की यात्रा के मद्देनजर आज रात अयोध्या में ठहरेंगे।

कल के कार्यक्रमों में मुख्यमंत्री के अलावा रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, स्थानीय सांसद और विधायक तथा पार्टी के कुछ पदाधिकारी शामिल होंगे।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article